scriptIMD predicts new western disturbance to cause havoc, hail and rain in many districts in 3 hours | आई एम डी की भविष्यवाणी: नया पश्चिमी विक्षोभ मचाएगा तबाही 3 घंटे में कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश | Patrika News

आई एम डी की भविष्यवाणी: नया पश्चिमी विक्षोभ मचाएगा तबाही 3 घंटे में कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 04, 2024 07:27:34 am

Submitted by:

Ritesh Singh

MD weather prediction: लखनऊ समेत कई जिलों और राज्यों में तेज बारिश और इसके साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Skymet weather
Skymet weather
UP Weather: देश के अधिकांश राज्यों में पड़ रही कड़ाके दार सर्दी से अभी राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है, इस बीच मौसम विभाग ने एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के संकेत दिए हैं, आईएमडी के अनुसार ये नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा।

उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना

पूरे सर्दियों में बारिश की कमी का सामना करने वाला उत्तर प्रदेश आखिरकार कुछ राहत की उम्मीद कर सकता है। एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है, जिससे सूखे राज्य में बहुत जरूरी और अच्छी बारिश हो सकती है।
1 जनवरी से 2 फरवरी तक बारिश की गति में कमी

के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश में 72% और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 40% बारिश की आश्चर्यजनक कमी के साथ, आगामी बारिश का दौर एक स्वागत योग्य बदलाव है। जबकि पश्चिमी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में छिटपुट बारिश हुई है, नई प्रणाली व्यापक कवरेज का वादा करती है।

पश्चिमी और मध्य जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू

3 फरवरी से पश्चिमी और मध्य जिलों में बारिश शुरू हो गई है, जो धीरे-धीरे 4 फरवरी तक पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लेगी। पूरे उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। जेट स्ट्रीम हवाएँ समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 140 नॉट तक उत्तर भारत पर चल रही हैं।

इन राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

आईएमडी ने कहा कि हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है, जबकि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। आईएमडी ने कहा कि जम्मू, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में कल और पश्चिमी राजस्थान में आज और कल छिटपुट ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।
यह भी पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभ अलर्ट : फिर लौटी सर्दी, सुबह से हो रही बूंदाबांदी, चल रही ठंडी तेज हवा, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

किसानों को नहीं करनी पड़ी खेत में सिचाई, 5 को जबरदस्त बारिश

यह किसानों के लिए विशेष रूप से अच्छी खबर है, क्योंकि सर्दियों की फसलों को इस समय सिंचाई की आवश्यकता है। बारिश से बहुत ज़रूरी नमी मिलेगी, फसल की वृद्धि बढ़ेगी और कृषि संभावनाओं में सुधार होगा। हालांकि, आनंद की सवारी लंबे समय तक नहीं रहेगी। 5 फरवरी को बारिश की तीव्रता काफी कम हो जाएगी और 6 फरवरी तक शुष्क मौसम वापस आ जाएगा। फरवरी में आमतौर पर उत्तर प्रदेश में बहुत कम बारिश होती है, और कम से कम फरवरी के मध्य तक कोई महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद नहीं है। तो, इन बहुमूल्य बारिश का अधिकतम लाभ उठाएं, हालांकि वे अल्पकालिक हो सकते हैं, वे राज्य को पुनर्जीवित करने और कृषि को बहुत जरूरी बढ़ावा देने का वादा करते हैं।

2 घंटो में इन जिलों और राज्यों में झमाझम बारिश

अगले 2 घंटों के दौरान खैर, अलीगढ (यू.पी.)दिल्ली (जाफरपुर, नजफगढ़, आईजीआई एयरपोर्ट, डेरामंडी), एनसीआर (बहादुरगढ़, नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों (बहादुरगढ़, नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़)कुरूक्षेत्र,कैथल,नरवाना,करनाल,राजौंद,असंध,सफीदों,जींद,पानीपत,गोहाना,गन्नौर,सोनीपत,महेंद्रगढ़,रेवाड़ी,पलवल,बावल,औरंगाबाद,होडल(हरियाणा)सहारनपुर,गंगोह,देवबंद,नजीबाबाद,शामली,मुजफ्फरनगर,कांधला,बिजनौर,खतौली,हस्तिनापुर,चांदपुर,बड़ौत,दौराला , मेरठ, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा,मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, रामपुर, पिलखुआ, हापुड, गुलौती, संभल, बिलारी, सिकंदराबाद, चंदौसी, बुलन्दशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहजोई, शिकारपुर, खुर्जा, डिबाई, नरौरा, गभाना, जट्टारी, अतरौली में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी साथ ही कही कही पर रुक रुक के भी बारिश होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो