scriptMonsoon Alert: झमाझम बारिश के साथ इस दिन होगी मानसून की एंट्री, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी | monsoon alert rain date announced monsoon update 2024 | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

Monsoon Alert: झमाझम बारिश के साथ इस दिन होगी मानसून की एंट्री, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Monsoon Alert: मौसम विभाग के मुताबिक, देश में मानसून झमाझम बारिश और तेज आंधी के साथ समय से पहले एंट्री करेगा। इसका असर यूपी पर भी पड़ेगा।

ग्रेटर नोएडाMay 09, 2024 / 09:30 am

Aman Pandey

monsoon alert rain date announced monsoon update 2024
Monsoon Alert: अप्रैल से शुरू हुई गर्मी से जल्द राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर से प्रदेश के तराई बेल्ट, बलरामपुर,गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती आदि इलाकों से सटे जिलों में दिखेगा। अगले दो से तीन दिन तेज हवा और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। हालांकि, अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक, 2024 में औसत से अधिक मानसूनी बारिश (जून से सितंबर) होने की उम्मीद है। 2024 में मानसूनी बारिश दीर्घकालिक औसत की 106 प्रतिशत रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, “अल नीनो कमजोर हो रहा है, मानसून आने तक यह तटस्थ चरण में प्रवेश कर जाएगा।” हालांकि, IMD मई 2024 के अंतिम सप्ताह में संशोधित मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा।

ऐसा रहेगा मौसम

इस वर्ष मानसून सीजन के दूसरे चरण में ला नीना मौसम की स्थिति उत्पन्न होती देखी जा रही है। भारत में अच्छे मानसून से जुड़ी ला नीना की स्थिति अगस्त, सितंबर तक बनने की संभावना है।” 1951 से 2023 तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में 9 मौकों पर सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश हुई, जब ला नीना के बाद अल नीनो घटना हुई।

जानें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक मौसमी वर्षा होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सामान्य से कम बारिश का अनुमान लगाया गया है।

आईएमडी का पूर्वानुमान

आईएमडी का अप्रैल मानसून पूर्वानुमान पिछले 10 वर्षों में लगभग 7% कम रहा है। 2023 में, पूरे भारत में मानसून के दौरान बारिश लंबी अवधि के औसत का 94 प्रतिशत थी। 15 मई को, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून ±4 दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ 4 जून को केरल में प्रवेश करेगा। केरल में वास्तविक मानसून की शुरुआत 8 जून को हुई थी।
आईएमडी ने बाद में अपनी रिपोर्ट में कहा, “अप्रैल से यह भी भविष्यवाणी की गई थी कि अल नीनो का पहली छमाही में कोई प्रभाव नहीं होगा और मानसून के मौसम की दूसरी छमाही में प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जो सही पाया गया है।”

जून और सितंबर में बारिश

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने हाल ही में कहा था कि उसे उम्मीद है कि भारत में जून और सितंबर 2024 के बीच ‘सामान्य’ मानसून देखने को मिलेगा। स्काईमेट ने कहा था कि चार महीने की अवधि में मानसून की बारिश लंबी अवधि के औसत 868.6 मिलियन का 102 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

Hindi News/ Greater Noida / Monsoon Alert: झमाझम बारिश के साथ इस दिन होगी मानसून की एंट्री, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो