scriptआधार के जरिए देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाले गिरोह से हुआ खौफनाक खुलासा | Police arrested 7 members fake Aadhar creator | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

आधार के जरिए देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाले गिरोह से हुआ खौफनाक खुलासा

फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाकर देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाले गिरोह का खुलासाआरोपियों के पास से करीब 50 आधार कार्ड, 35,000 रुपये नकद व आधार कार्ड बनाने वाली मशीन बरामद

ग्रेटर नोएडाOct 12, 2019 / 09:24 pm

Iftekhar

aadhar.jpg

 

ग्रेटर नोएडा. पिछले दिनों आधार डेटा में सेंध, बायोमैट्रिक्स डेटा के दुरुपयोग और निजी जानकारी में सेंध की ख़बरें आई थीं। तब यूआईडीएआई ने कहा है कि उसने आधार के यूआईडीएआई डेटाबेस में कोई सेंध नहीं लगी है और यूआईडीएआई के पास लोगों का व्यक्तिगत डेटा बिल्कुल सुरक्षित है। लेकिन ग्रेटर नोएडा पुलिस ने फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ कर सात लोगों को गिरफ्तार किया है, जो अधिकृत आइडी का प्लास्टिक का अंगूठा बनाकर पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे थे। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से करीब 50 आधार कार्ड, 35,000 रुपये नकद तथा आधार कार्ड बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीन बरामद की है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल की कीमत में फिर आई तेजी, जानिए क्या है आज का रेट


पुलिस के गिरफ्त में खड़े ब्रजेश कुमार शर्मा, कन्छीलाल शर्मा, सागर, रहीश अहमद, राहुल, जबर सिंह, मुनेन्द्र पर आरोप है की फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाकर, राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल रहे थे, आरोपी लंबे समय से फर्जीवाड़ा कर रहे थे। हरियाणा के रहने वाला आरोपी राहुल इस फर्जीवाडे का मास्टर माइंड है उसके नाम से बनी अधिकृत आइडी का प्रयोग फर्जीवाड़े में किया जा रहा था। राहुल एक दिन के सात हजार रुपये से लेता था। प्लास्टिक का अंगूठा बनाकर पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जा रहा था। एक महीने में आरोपित चार लाख की कमाई करते थे।

Today Gold Silver Rate: इस हफ्ते सोने-चांदी की कीमत में हुई इतनी तेजी, जानिए आज का रेट

इस गिरोह के मोडसअप्रेंटी के बारे एसपी ने बताया की इस मुख्य आरोपित राहुल की अधिकृत आइडी पर दर्ज अंगूठे के निशान का प्लास्टिक अंगूठा आरोपितों ने बना लिया था। आरोपित यूटीडीएआइ डाट इन की वेबसाइट UIDAI.GOV.IN की वैबसाईट खोलकर उसे कैम्प मोड में डालकर तथा उस क्षेत्र का देशान्तर व अक्षांश डालकर आधार कार्ड व पैन कार्ड बनाता था। चूंकि देशान्तर व अक्षांश रेखाए यूआईडीएआई से तुरन्त चैक नही की जाती थी उसी का यह गिरोह फायदा उठाकर फर्जी आधार कार्ड बनाकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे मे डालता था।

Wheather Alert: यूपी के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी, अब नहीं होगी बारिश से तबाही

एसपी ने बताया कि सूरजपुर कोतवाली पुलिस को फर्जी आधार व पैन कार्ड बनाने के संबंध में सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर सूरजपुर कोतवाली प्रभारी और क्राइम टीम प्रभारी ने टीम के साथ छापेमारी की। छापेमारी के दौरान आरोपी मलकपुर में बने एक बैंक के पीछे कमरे में आधार कार्ड बनाते हुए मिले। कमरे के बाहर आधार कार्ड व पैन कार्ड बनवाने वाले लोगों की लाइन लगी हुई थी। पुलिस जांच में पता चला कि फर्जी तरह से आधार व पैन कार्ड बनवाए जा रहे थे। मौके से पुलिस ने सात आरोपितों को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से कब्जे से 50 प्लास्टिक के आधार कार्ड, 25 आधार कार्ड लेमिनेशन, 20 आधार बनवाने वाले फार्म, 18 पर्ची, 16 पेनकार्ड, 21 फर्जी फार्म खाली, दो प्लास्टिक के अंगूठे, पांच एडाप्टर, दो माउस, दो प्रिंटर, पांच लैपटॉप, दो फिंगर मशीन, दो लैंप, एक की बोर्ड, एक क्रास मैंच, दो स्कैनर और 34 हजार सात सौ नकद बरामद किए गए है।

Home / Greater Noida / आधार के जरिए देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाले गिरोह से हुआ खौफनाक खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो