scriptRain will start in 44 districts within 3 hours possibility of hail Meteorological Department issued warning Weather Forecast | Weather Forecast: 3 घंटे के अंदर शुरू होगी 44 जिलों में होगी बारिश, ओले गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | Patrika News

Weather Forecast: 3 घंटे के अंदर शुरू होगी 44 जिलों में होगी बारिश, ओले गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 04, 2024 03:56:07 pm

Submitted by:

Anand Shukla

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है। प्रदेश के कई जिलों में देर रात से लेकर सुबह तक हल्की बौछारें गिरी। इससे एक बार फिर ठंड बढ़ गई है।

weather_update_today_.jpg
Weather Forecast: पूरे उत्तर भारत में पश्चिमी विभोक्ष का असर देखने को मिल रहा है। इससे एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। रविवार सुबह प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। इसके वजह से एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं मौसम विभाग ने 44 जिलों में हल्की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की तरफ बढ़ रहा है, जिसके कारण यूपी में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। 48 घंटे में चार से पांच मिमी तक वर्षा भी हो सकती है। कोहरा और बादलों के मौजूद नहीं रहने के बावजूद दिन में चली तेज हवा की वजह से लोगों ने सर्दी महसूस की।
कई जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओला
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ व चक्रवाती संचरण की वजह से मौसम में तीव्र बदलाव के संकेत हैं। 3 फरवरी से पश्चिमी और मध्य जिलों में बारिश शुरू हो जाएगी, जो धीरे-धीरे 4 फरवरी तक पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लेगी। पूरे उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही छिटपुट ओलावृष्टि भी हो सकती है।
मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मौसम में सर्दी का असर कम हो रहा है। इसकी वजह से सूरज का पृथ्वी की सीध में आना है। अब भारतीय भूभाग पर सूरज की सीधी किरणें पड़ रही हैं। इसके बावजूद दो पश्चिमी विक्षोभ और एक चक्रवाती हवा दबाव का तंत्र सक्रिय हो गया है। अगले 48 घंटे के दौरान मौसम में तेजी से बदलाव होगा। रविवार से वर्षा की भी शुरुआत होगी। इससे एक बार फिर सर्दी का असर बढ़ जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो