scriptईरान: कुद्स बल की कमान इस्माइल घानी के हाथों मे आई | Iran: Quds force command came into the hands of Ismail Ghani | Patrika News
खाड़ी देश

ईरान: कुद्स बल की कमान इस्माइल घानी के हाथों मे आई

कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने किया ऐलान

Jan 06, 2020 / 05:49 pm

Mohit Saxena

ismail ghani

कट्टरपंथी जनरल इस्माइल घानी को कमान सौंपी गई है।

तेहरान। कासिम सुलेमानी के स्थान पर एक कट्टरपंथी ईरानी जनरल इस्माइल घानी की नियुक्ति कुद्स बल के प्रमुख के रूप में की गई है। अमरीकी हवाई हमले में कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने उनके स्थान पर नए प्रमुख के रूप में कट्टरपंथी जनरल इस्माइल घानी को चुना है।
सुलेमानी के मारे जाने के बाद सतर्क हुआ पाक, कहा-अपनी धरती से किसी तरह की कार्रवाई की अनुमति नहीं देंगे

फारसी भाषा के रेडियो फरदा ने एक रिपोर्ट में बताया गया है कि खामेनी ने उनकी नियुक्त के बाद उनकी प्रशंसा करते उन्हें “सबसे प्रतिष्ठित क्रांतिकारी गार्ड कमांडरों में से एक करार दिया। 125 हजार सैन्यकर्मियों की क्षमता वाले ईरान इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की एक इकाई कुद्स बल है। यह अर्धसैनिक संगठन सीधे खामेनी को रिपोर्ट करता है।
घानी 1980 में हुए ईरान-इराक युद्ध में भाग ले चुके हैं और वह कासिम सुलेमानी के एक सबसे करीबी और भरोसेमंद सहयोगी भी रहे हैं। रेडियो फरदा की खबर के अनुसार, सुलेमानी की तरह ही नए कमांडर ईरानी जनरल इस्माइल घानी इजरायल को लेकर अपने कट्टरपंथी विरोध के लिए चर्चित हैं।

Home / world / Gulf / ईरान: कुद्स बल की कमान इस्माइल घानी के हाथों मे आई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो