scriptकोविड-19 की दवा बनाने के करीब इजराइल, जल्द संक्रमण से उबरने का दावा | Israeli is close to developing a Covid-19 vaccine | Patrika News
खाड़ी देश

कोविड-19 की दवा बनाने के करीब इजराइल, जल्द संक्रमण से उबरने का दावा

Highlights

इजराइल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) के अनुसार एंटीबॉडी या टीके का विकास पूरा कर लिया है।
इसके व्यावसायिक विकास के लिए अनुबंध करने की तैयारी कर रहा है इजराइल (Israel) ।

नई दिल्लीMay 05, 2020 / 03:57 pm

Mohit Saxena

coronavirus
तेलअवीव। पूरी दुनिया में शोधकर्ता और चिकित्सक कोविड-19 (covid-19) का इलाज खोजने के लिए रातदिन एक कर रहे हैं। इस बीच इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजराइल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोनो वायरस एंटीबॉडी या टीके का विकास पूरा कर लिया है।
अब कुत्तों के जरिए की जाएगी कोरोना की जांच, पेशाब और थूक की गंध से होगी पहचान

इजरायल (Israel) के रक्षा मंत्री के अनुसंधान दल द्वारा जानकारी दी गई है, जिन्होंने बताया कि यह एंटीबॉडी (Antibody) वायरस पर हमला करता है। इसे शरीर में बेअसर कर देता है। संस्थान अब एंटीबॉडी के लिए पेटेंट प्राप्त करने और इसके व्यावसायिक विकास के लिए अनुबंध करने की तैयारी कर रहा है। इजराइल के रक्षा मंत्रालय IIBR के साथ इसका समन्वय करेगा।
रक्षा मंत्री नैफ्टली बेनेट ने सोमवार को कहा, “मुझे जैविक संस्थान के कर्मचारियों पर गर्व है, जिन्होंने एक बड़ी सफलता हासिल की है।” बीते माह, IIBR ने बताया कि उसने एंटीबॉडी-आधारित वैक्सीन प्रोटोटाइप का परीक्षण शुरू कर दिया था। संस्थान उन लोगों से प्लाज्मा संग्रह कर रही है जो कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गए हैं। उम्मीद है कि यह शोध में मदद कर सकता है।
एक दूसरे इजरायली शोध दल, मिगवैक्स ने अपनी रिपोर्ट कहा कि वह कोरोना वैक्सीन के विकास के पहले चरण को पूरा करने के करीब है। बीते हफ्ते, इसने क्लिनिकल ट्रायल के रास्ते को तेज करने के लिए 12 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया। इजराइल ने देश में 404,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है और 16,246 सकारात्मक निकले हैं। देश में अब तक 235 मौतें हुई हैं।

Home / world / Gulf / कोविड-19 की दवा बनाने के करीब इजराइल, जल्द संक्रमण से उबरने का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो