इजराइल ने तोड़े घर तो भड़का फिलस्तीन, समझौते रद्द करने का ऐलान

इजराइल ने तोड़े घर तो भड़का फिलस्तीन, समझौते रद्द करने का ऐलान

Shweta Singh | Publish: Jul, 27 2019 12:43:40 PM (IST) | Updated: Jul, 27 2019 04:48:55 PM (IST) गल्फ

  • Demolition of Palestinian homes: फिलीस्तीन और इजारइल में लगातार बढ़ रहा है तनाव
  • फिलीस्तीनियों के घर तबाह करने के बाद राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने किया समझौते तोड़ने का ऐलान

रामल्लाह। फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ( Mahmoud Abbas ) ने इजराइल के साथ अपने समझौते तोड़ने का ऐलान किया है। अब्बास ने कहा कि फिलीस्तीनी अब इजरायल के साथ किए गए पिछले समझौतों ( Israel and Palestine ) से बंधे नहीं हैं।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति अब्बास की यह टिप्पणी येरूशलम ( Jerusalem ) के वेस्ट बैंक के नजदीक बनी फिलीस्तीनी इमारतों को इजराइल द्वारा तोड़े ( homes demolished ) जाने के बाद आई है। इजराइल ने इन इमारतों को अवैध बताते हुए नष्ट कर दिया था, जिसके बाद फिलीस्तीन ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी।

इजरायल की ओर से कोई जवाब नहीं

मीडिया में आई शुक्रवार की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब्बास ने कहा कि निर्णय को किस तरह लागू किया जाएगा, इसकी देखरेख के लिए एक समिति बनाई जाएगी।

आपको बता दें कि बीते 25 वर्षों में दोनों पक्षों के बीच सुरक्षा सहयोग समेत कई अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। फिलीस्तीन ने इन्हीं समझौतों को रद्द करने का ऐलान किया है। हालांकि, इजरायल ने अभी तक इस कदम का जवाब नहीं दिया है।

इजराइल की बड़ी कार्रवाई, येरुशलम में तोड़े फिलीस्तीनियों के घर

गहरा रहा है इजराइल और फिलीस्तीन के बीच तनाव

सुर बहर में इमारतों के विध्वंस के बाद इजराइल और फिलीस्तीन के बीच तनाव काफी गहरा चुका है। इजराइल के हाईकोर्ट ने कहा था कि यह निर्माण उसके वेस्ट बैंक के बैरियर के काफी करीब किया गया था। इजराइल द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद विश्वस्तर पर उस आलोचना झेलनी पड़ी है। इस कार्रवाई ने 17 लोगों को बेघर कर दिया है।

अब्बास के फैसले का स्वागत

दूसरी ओर, इस्लामिक हमास आंदोलन ने अब्बास के फैसले का स्वागत करते हुए इसे 'सही दिशा में कदम' कहा। हमास ने यह भी कहा, 'फिलीस्तीनी लोग इस कार्रवाई को एक संयुक्त सहमति योजना के तहत जल्द से जल्द लागू कराने को तत्पर हैं।'

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned