scriptसीरिया: गैस हमले के बाद रूस की जवाबी कार्रवाई, विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले | Russian fighter planes strike rebels after alleged gas attack | Patrika News
खाड़ी देश

सीरिया: गैस हमले के बाद रूस की जवाबी कार्रवाई, विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले

इस गैस हमले में 100 से अधिक लोग बीमार पड़ गए, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया गया।

नई दिल्लीNov 26, 2018 / 08:40 am

Siddharth Priyadarshi

दमिश्क। रूसी सैन्य विमानों ने रविवार को उत्तरी सीरिया में विद्रोही इलाकों पर हमला किया। सीरियाई अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी शहर अलेप्पो में एक संदिग्ध जहरीली गैस हमले के बाद करीब 100 लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इस गैस हमले में 100 से अधिक लोग बीमार पड़ गए, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया गया। दमिश्क और मॉस्को ने इस हमले के लिए विद्रोहियों को दोषी ठहराया। इन आरोपों के बाद रूसी विमानों ने विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले किये हैं। बता दें कि सीरिया के बागी लड़ाकों ने सरकार के कब्जे वाले अलेप्पो शहर पर शनिवार को हमला किया था।

गैस हमले का आरोप

सीरियाई बागी लड़कों पर आरोप है कि उन्होंने अपने अटैक के बाद अलेप्पो शहर और उसके आसपास के इलाके में क्लोरीन हमला किया। सीरिया के इन विद्रोही लड़ाकों ने अलेप्पो शहर पर हमला करने के लिए रसायन हथियार का इस्तेमाल किया था।हमले के बाद करीब 100 लोगों को सांस लेने में परेशानी की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीरिया की सरकारी मीडिया और ऑर्ब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइ्ट्स ने रिपोर्ट दी कि सरकार के कब्जे वाले उत्तरी शहर पर कथित रूप से जहरीली गैस से हमला किया।

रूस की जवाबी कार्रवाई

रूस ने इस हमले की सूचना मिलने के बाद सीरियाई विद्रोहियों पर जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई हमले किए हैं। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनशेनकोव के हवाले से इस बात की पुष्टि की है कि रूसी वायु सेना के विमानों ने हवाई हमले किए हैं। हमलावरों के ठिकानों की पहचान करके उन पर हवाई हमले किए गए। रूसी सेना ने दावा किया है कि हमलों के बाद विद्रोहियों के सभी ठिकानों को तबाह कर दिया गया है।

विद्रोहियों का इंकार

सीरियाई विद्रोहियों ने किसी भी जहर गैस हमले से इंकार कर दिया है। बता दें कि हमले की जानकारी मिलने पर रूसी सरकार सोची में एक शिखर सम्मेलन के दौरान सितंबर में रूस और तुर्की द्वारा सहमत हुए संघर्ष विराम को तोड़ने का आरोप लगाया है। सीरिया की अरब समाचार एजेंसी सना ने कहा कि सीरियाई सैनिकों ने अलेप्पो के पास विद्रोही आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

Home / world / Gulf / सीरिया: गैस हमले के बाद रूस की जवाबी कार्रवाई, विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो