scriptखशोगी के बच्चों की मदद कर रहा है सऊदी अरब, घर के साथ लाखों डॉलर दिया | Saudi Arabia help to Khashogi's children,till now millions of dollars given with home | Patrika News
खाड़ी देश

खशोगी के बच्चों की मदद कर रहा है सऊदी अरब, घर के साथ लाखों डॉलर दिया

पत्रकार खशोगी की हत्या को लेकर मीडिया रिपोर्ट में कई दावे किए जा रहे हैं।
खशोगी की हत्या बीते वर्ष इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में अक्टूबर में हुई थी।
अब तक खशोगी के शव को बरामद नहीं किया जा सका है।

नई दिल्लीApr 03, 2019 / 07:00 am

Anil Kumar

पत्रकार जमाल खशोगी

खाशोगी के बच्चों की मदद कर रहा है सऊदी अरब, घर के साथ लाखों डॉलर दिया

रियाद। सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी अरब में हर दिन कोई न कोई खुलासा हो रहा है और क्राऊन प्रिंस पर तमाम तरह के आरोप लग रहे हैं। हालांकि क्राउन प्रिंस की ओर से सभी आरोपों को खारिज किया जा चुका है। लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के हवाले से जो खबरें आ रही है वह बहुत ही चौंकाने वाली है। दरअसल एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी के बच्चों को उनकी पिता के हत्या के मुआवजे के रूप में देश में लाखों डॉलर का घर रहने के लिए मिला है और हर महीने पांच अंकों वाली राशि का भुगतान किया जा रहा है। बता दें कि खशोगी वाशिंगटन पोस्ट में स्तंभ-लेखक के तौर पर कार्य करते थे और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक थे। ऐसा बताया जाता है कि कथित तौर पर रियाद से भेजे गए 15 एजेंटों की एक टीम ने इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में अक्टूबर में खशोगी की हत्या कर दी गई थी। अभी तक उनके शव को बरामद नहीं किया जा सका है।

खशोगी हत्याकांड के बाद अलग-थलग पड़ रहा सऊदी अरब, जर्मनी ने हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया

खशोगी के दो बेटे व दो बेटियां हैं

रिपोर्ट के मुताबिक, जमाल खशोगी के दो बेटे व दो बेटियां हैं, जिन्हें मुआवजे (ब्लड मनी) के तौर पर भारी भरकम राशि का भुगतान किया जा रहा है। एक अनुमान लगाया जा रहा है कि यह राशि लाखों डॉलर में हो सकता है। यह रिपोर्ट वर्तमान व सऊदी अरब के पूर्व अधिकारियों के साथ-साथ परिवार के करीबी लोगों के हवाले से बताया गया है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि खशोगी के बच्चों को दिया गया घर तटीय शहर जेद्दा में स्थित है और उसकी कीमत 40 लाख डॉलर है। किंग सलमान की ओर से पिछले वर्ष के अंत में घर और 10,000 डॉलर या उससे अधिक के मासिक भुगतान को मंजूरी दिए जाने के बारे में एक पूर्व अधिकारी ने कहा था कि यह इस बात को मानने का प्रतीक है कि ‘एक बड़ा अन्याय’ हुआ है और उन्होंने इसे ‘गलत को सही’ करने का प्रयास करार दिया था। बता दें, संभावना है कि खशोगी के आरोपी हत्यारों की सुनवाई कुछ महीनों में पूरी हो सकती है। इससे पहले सुनवाई के दौरान 11 संदिग्ध लोगों को दोषी ठहराया गया था। जिनके बारे में कोई पहचान नहीं हो सकी थी।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Gulf / खशोगी के बच्चों की मदद कर रहा है सऊदी अरब, घर के साथ लाखों डॉलर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो