scriptसीरिया: सैन्य बलों ने विद्रोही ठिकानों पर किए बम धमाके, 10 नागिरकों की मौत | Syria: Bomb Blasts on Insurgent Locations by Military Forces, 10 Dead | Patrika News
खाड़ी देश

सीरिया: सैन्य बलों ने विद्रोही ठिकानों पर किए बम धमाके, 10 नागिरकों की मौत

Syria air strikes: सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के खिलाफ अभियान शुरू किया है
विद्रोहियों और सरकार के बीच 2011 से संघर्ष चल रहा है

Jul 27, 2019 / 07:50 pm

Anil Kumar

सीरिया में हवाई हमला

दमिश्क। बीते दिन संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया था जिसमें एक सप्ताह के अंदर सेना की ओर से किए गए हवाई हमलों में 100 से अधिक नागरिकों की मौत की बात कही गई थी। अब शनिवार को एक बार फिर से सीरिया में एक के बाद एक बम धमाकों ने कई लोगों की जान ले ली।

सीरियाई सेना ने विद्रोहियों से निपटने के लिए कई जगहों पर बम धमाके किए जिसमें तीन बच्चों सहित कम से कम दस लोगों की मौत हो गई। ब्रिटेन की एक युद्ध निगरानी संस्था ने यह जानकारी दी है।

मानवाधिकारों के लिए सीरिया वैधशाला ( SOHR ) के मुताबिक, इदलीब और हमा क्षेत्रों के विभिन्न इलाकों में दमिश्क विमानों ने लगभग 40 बमबारी की, यह विरोधियों के सशस्त्र समूहों का गढ़ है।

सीरिया के कई इलाकों पर इजराइल ने दागीं मिसाइलें, 4 की मौत, 21 घायल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, SOHR ने कहा कि सरकारी युद्धक विमानों से हुई बमबारी में इदलिब के अरिहा शहर में दो बच्चे सहित नौ नागरिकों की मौत हो गई और 28 घायल हो गए।

हवाई हमले में इदलिब में ही कफर औद के बाहर एक अन्य बच्चे की मौत हो गई, यह विद्रोहियों और इस्लामिक समूहों द्वारा नियंत्रित अंतिम क्षेत्र है।

सीरिया में हवाई हमला

रूसी विमानों ने हमा में की बमबारी

SOHR के मुताबिक, रूसी विमानों ने हमा में बमबारी की। सीरियाई सेना ने हमा और इदलिब के पास स्थित एलेपो में तोप और हेलीकॉप्टर से हमले किए जहां अभी भी विद्रोही मौजूद हैं।

एक अज्ञात सीरियाई सैन्य सूत्र ने एफे न्यूज को बताया कि पिछले 48 घंटों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी हमा में सीरियाई सेना ने अपनी सरकार और रूस के हवाई समर्थन के साथ तोपों और मिसाइलों से बहुत जोरों का हमला किया।

सीरिया: सैन्य गठबंधन हमले में मारे गए 1600 आम लोग, खुलासे के बाद बैकफुट पर अमरीकी सेना

 

मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट ने शुक्रवार को कहा कि एलेपो और इदलिब में पिछले दस दिनों में सीरियाई सेना और उसके सहयोगियों द्वारा किए गए हमले में 26 बच्चे सहित 103 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

सीरिया में विद्रोहियों और सरकार के बीच संघर्ष

आपको बता दें कि सीरिया में विद्रोहियों और सरकार के बीच लगातार संघर्ष चल रहा है। सीरिया में बीते आठ साल से जारी युद्ध के कारण सबसे खराब मानवीय स्थिति पैदा हो चुकी है। 2011 में राष्ट्रपति बशर असद के खिलाफ शुरू हुए इस लड़ाई में लाखों लोग बेघर हो गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इस भयावह स्थिति की वजह से तीन लाख लोग विस्थापित होने को मजबूर हुए हैं। अप्रैल के अंत तक हुए हवाई हमले में 490 नागरिक मारे गए हैं, जबकि 682 सेना समर्थक और 821 विद्रोही व आतंकी मारे गए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / सीरिया: सैन्य बलों ने विद्रोही ठिकानों पर किए बम धमाके, 10 नागिरकों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो