scriptआरआई की तीन पीढिय़ां करा रही हैं शस्त्र पूजन, जिले भर में पूजे गए शस्त्र | Collector and SP worshiped weapons in the police line Three generation | Patrika News
गुना

आरआई की तीन पीढिय़ां करा रही हैं शस्त्र पूजन, जिले भर में पूजे गए शस्त्र

कलेक्टर और एसपी ने पुलिस लाइन में पूजे शस्त्र

गुनाOct 16, 2021 / 12:44 pm

praveen mishra

आरआई की तीन पीढिय़ां करा रही हैं शस्त्र पूजन, जिले भर में पूजे गए शस्त्र

आरआई की तीन पीढिय़ां करा रही हैं शस्त्र पूजन, जिले भर में पूजे गए शस्त्र

गुना। विजयादशमी के साथ त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है। इस मौके पर गुना की पुलिस लाइन में शस्त्र पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यहां कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए और पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा ने पहुंचकर विधि-विधान के साथ शस्त्र और वाहनों की पूजा की। इस दौरान कलेक्टर एवं एसपी सहित अन्य सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा हर्ष फायर भी किये गये। प्रतीक स्वरूप तलवार से तुमडे की बलि दी गयी। उधर जिले भर में लोगों ने अपने-अपने घरों में भी शस्त्रों का पूजन किया।
इस दौरान कलेक्टर एवं एसपी सहित अन्य सभी पुलिस अधकारियों द्वारा हर्ष फायर भी किये गये।
असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयादशमी पर पुलिस विभाग में लंबे समय से शस्त्र पूजन करने की परंपरा रही है। इसी परंपरा के अनुसार पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस लाइन में हुए कार्यक्रम में पूरे विधि विधान एवं नियमों के अनुसार शस्त्रों एवं पुलिस के वाहनों का पूजन किया गया। साथ ही जिले की खुशहाली एवं उन्नति के लिए हवन का आयोजन भी किया गया। इस कार्यक्रम में अतिथि रूप में कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए को आमंत्रित किया था।
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा द्वारा बुराई पर अच्छाई की विजय के विजयदशमी पर्व पर जिले में खुशहाली एवं उन्नति की कामना के साथ पुलिस के उपस्थित सभी अधिकारी, कर्मचारियों तथा जिले वासियों को दशहरा पर्व की शुभकामनायें दी गईं। साथ ही जिले के आपराधिक एवं असामाजिक तत्वों से अपील की गई कि वह अपने अंदर के रावण रूपी दुर्गुणों का दहण कर सद्मार्ग पर चलें और समाज की मुख्यधारा से जुड़कर आगे बढ़ें। इसी प्रकार दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में जिले के सभी थानों पर भी थाना प्रभारियों द्वारा पुलिस के शस्त्र एवं वाहनों की पूजा-अर्चना की गई।
शस्त्र पूजन एवं हवन कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ समस्त जिलेवासियों को दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दी गई। पुलिस लाइन में आयोजित दशहरा पूजन कार्यक्रम में प्रभारी एएसपी बीपी तिवारी, प्रभारी सीएसपी आकाश अमलकर, बमौरी एसडीओपी युवराज सिंह चौहान, आरआई उपेंद्र यादव, डीएसपी यातायात मुकेश कुमार दीक्षित, इंचार्ज डीएसपी मुख्यालय निरीक्षक उमेश मिश्रा, कोतवाली टीआई मदनमोहन मालवीय, केंट टीआई अवनीत शर्मा, अजाक थाना प्रभारी निरीक्षक राकेश गुप्ता, महिला थाना प्रभारी निरीक्षक मनीषा राठौर, डीएसबी प्रभारी निरीक्षक रामप्रकाश वर्मा, यातायात प्रभारी सूबेदार हर्ष यादव आदि पुलिस अधिकारी मौजूद थे।
तीन पीढिय़ों से करा रहे शस्त्र पूजन
जिले के रक्षित निरीक्षक का परिवार पिछली तीन पीढिय़ों से शस्त्र पूजन करा रहा है। आरआई उपेंद्र यादव के दादाजी बसंतीलाल यादव अंग्रेजों के जमाने मे पुलिस में थे। वह हेड कांस्टेबल के पद पर पदस्थ रहे। अपनी नौकरी के दौरान वह शस्त्र पूजन कराते रहे। उनके बाद आरआई के पिता पीएस यादव पद से रिटायर हुए। उन्होंने भी गुना में अपनी पदस्थी के दौरान शस्त्र पूजन कराया। अब उपेंद्र यादव गुना में उसी परम्परा का निर्वहन कर रहे हैं।

Home / Guna / आरआई की तीन पीढिय़ां करा रही हैं शस्त्र पूजन, जिले भर में पूजे गए शस्त्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो