scriptअस्पताल में जुगाड़ वाली व्यवस्था: कोविड वार्ड बनाने दूसरे मरीजों को किया बाहर | covid ward prepared as soon as the corona case came | Patrika News
गुना

अस्पताल में जुगाड़ वाली व्यवस्था: कोविड वार्ड बनाने दूसरे मरीजों को किया बाहर

गुना के एक निजी अस्पताल में महिला रेंडम सैंपलिंग के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद ही पूरा प्रशासन फील्ड में उतरा और जिला अस्पताल मेें कोविड इंतजामों की स्थिति पता की।लेकिन यहां के हालात देखकर प्रशासन के पास ज्यादा कुछ करने के लिए है ही नहीं।

गुनाDec 03, 2021 / 09:06 am

Subodh Tripathi

अस्पताल में जुगाड़ वाली व्यवस्था: कोविड वार्ड बनाने दूसरे मरीजों को किया बाहर

गुना. कोरोना की दूसरी लहर के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की भी आशंका जताई थी, जिसे लेकर सरकार लगातार प्रशासन को अलर्ट करते हुए स्वास्थ्य इंतजामों में इजाफा करने के लिए कह रही थी। यही नहीं शासन की तत्परता की वजह से ही गुना जिला अस्पताल में दो और आरोन और बमोरी में एक-एक ऑक्सीजन प्लांट लग चुका है। असली दिक्कत मरीजों को भर्ती करने में आई थी। इस दिशा में अब तक प्रशासन ने कोई कारगर कदम नहीं उठाया है। यही वजह है कि जैसे ही मप्र के भोपाल, इंदौर, जबलपुर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा तो एक बार फिर से शासन हरकत में आ गया। तत्काल जिला प्रशासन को कोविड मरीजों के लिए जरूरी इंतजाम जुटाने के निर्देश दे दिए। इसके बाद भी प्रशासन ने धरातल स्तर पर कोई अहम कदम नहीं उठाया। गुना के एक निजी अस्पताल में महिला रेंडम सैंपलिंग के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद ही पूरा प्रशासन फील्ड में उतरा और जिला अस्पताल मेें कोविड इंतजामों की स्थिति पता की।लेकिन यहां के हालात देखकर प्रशासन के पास ज्यादा कुछ करने के लिए है ही नहीं।

जिला प्रशासन कोरोना की पहली और दूसरी लहर देख चुका है। इस दौरान सबसे बड़ी और पहली समस्या मरीजों को भर्ती करने की आई थी। यह स्थिति भी तब बनी जब अस्पताल के कई महत्वपूर्ण वार्डों को कोविड के लिए आरक्षित कर लिया गया। अन्य बीमारी के मरीजों को भर्ती करना तक बंद कर दिया। यहां तक कि जरूरी ऑपरेशन तक टाल दिए गए। संक्रमण का दायरा इतना बढ़ा कि एक समय तो प्रसूताओं के ऑपरेशन तक नहीं किए जा रहे थे। शिवपुरी मेडिकल कॉलेज रैफर किया जा रहा था।

एक तरह से पूरा जिला अस्पताल कोविड वार्ड के रूप में तब्दील हो गया था। ऐसे में अन्य गंभीर बीमारी के मरीज निजी अस्पतालों में जाने लगे। लेकिन देखते ही देखते कोविड के मरीजों की संख्या इतनी बढ़ी कि प्रशासन को इन निजी अस्पतालों में भी कोविड मरीजों को भर्ती करने पलंग आरक्षित करने पड़े। इसका असर यह हुआ कि गंभीर बीमारी के मरीजों को यहां भी इलाज मिलना बंद हो गया, क्योंकि उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ था। इनसे सबक लेते हुए प्रशासन को जिला अस्पताल में नया निर्माण कराकर मरीजों को भर्ती करने की क्षमता में विस्तार किया जाना था ताकि कोरोना के प्रकोप के समय अन्य बीमारी के मरीजों को भर्ती करने व इलाज लेने में दिक्कत न हो।

सीएम की घोषणा-एमपी में योग आयोग का गठन, तैयार होंगे राष्ट्रभक्त

दूसरी समस्या ऑक्सीजन की थी। जिसे शासन की तत्परता की वजह से दूर कर लिया गया है। जिला अस्पताल में एक नहीं, बल्कि दो ऑक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। तीसरे का कार्य प्रगति पर है। यहां बता दें कि कोरोना से पहले 400 बिस्तरीय जिला अस्पताल मेें सिर्फ 65 बैड पर ही ऑक्सीजन प्वाइंट थे। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद पूरे अस्पताल में ३00 बैड पर ऑक्सीजन प्वाइंट की सुविधा हो चुकी है। पुराने भवन में सभी वार्डों को मिलाकर 150 तथा डीईआइसी के नए भवन में 150 बैड पर प्वाइंट हैं। 20 बैड का कोविड आइसीयू भी शामिल हैं। यह सुविधा भी कोरोना कोरोना के बाद ही प्राप्त हुई है। स्टाफ की बात करें तो इसकी कमी अभी भी बनी हुई है। ज्यादातर पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना के समय एक निश्चित समय के लिए ही भर्ती किया गया था। जिला अस्पताल के जो विशेषज्ञ व अन्य चिकित्सक हैं उन्हीं से कोविड वार्ड में काम लिया गया था। वर्तमान सैंपल लेने के लिए लैब टेक्नीशियन की काफी कमी है।

कोविड वार्ड बनाने डेंगू के मरीजों को दूसरी जगह भेजा
पिछले दो दिन तक जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में मरीजों को भर्ती करने जगह नहीं थी। यहां तक कि कोविड आइसीयू में भी हृदय रोगी व डेंगू के गंभीर मरीज भर्ती थे, लेकिन जैसे ही गुना में कोरोना का पहला मरीज डिटेक्ट हुआ तो प्रशासन ने आनन फानन में डीईआइसी भवन में संचालित मेडिकल वार्ड का एक हॉल तथा कोविड आइसीयू को खाली करा लिया। वहीं मलेरिया, डेंगू व प्लेटलेट्स कम वाले मरीजों को दूसरे वार्ड शिफ्ट करा दिया। यहीं नहीं कुछ मरीजों की डॉक्टर ने छुट्टी ही कर दी।

Home / Guna / अस्पताल में जुगाड़ वाली व्यवस्था: कोविड वार्ड बनाने दूसरे मरीजों को किया बाहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो