scriptरेलवे लाइन पुल की लोड टेस्टिंग में अटका फोरलेन बायपास | Fastlane Bypass in Load Testing of Railway Line Bridge | Patrika News
गुना

रेलवे लाइन पुल की लोड टेस्टिंग में अटका फोरलेन बायपास

हाइटेंशन लाइन हुई डायवर्ट, अब टेस्टिंग के बाद शुरू होगा ट्रैफिक…..

गुनाNov 17, 2018 / 01:06 pm

Amit Mishra

news

Railway track set by Google map

गुना /शिवपुरी। ग्वालियर-शिवपुरी के बीच बने फोरलेन बायपास के शुरू न हो पाने की वजह से शिवपुरी शहर से गुजरने वाले हाइवे के ट्रैफिक पर रोक नहीं लग पा रही है। बायपास पर बिजली की हाइटेंशन लाइन तो बदल दी गई, लेकिन अब मामला रेलवे लाइन के ऊपर बने पुल पर लोड टेस्टिंग पर अटक गया। हालांकि एनएचएआई का दावा है कि हमने रेलवे को पत्र भेज दिया है और जब उनके कंसल्टेंट आएंगे तो उनकी मौजूदगी में हाइवे का लोड टेस्ट होगा। उसके बाद ही बायपास रोड पर ट्रैफिक शुरू किया जा सकेगा।


गौरतलब है कि ग्वालियर से गुना के बीच फोरलेन लगभग तैयार हो गया है, बावजूद इसके हाइवे का हेवी ट्रैफिक अभी भी शिवपुरी शहर के अंदर से होकर गुजर रहा है।


जिसके चलते न केवल शहर में ट्रैफिक का दवाब अधिक है, बल्कि भारी वाहनों से शहर के व्यस्ततम चौराहों से गुजरने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इनमें सबसे अधिक हालत पोहरी नाके पर खराब है, जहां पर हेवी ट्रैफिक के लगातार गुजरने से वहां न केवल हादसों का डर बना रहता है, बल्कि कई गंभीर हादसे हो भी चुके हैं।

जिसमें एक युवक-युवती की दर्दनाक मौत के अलावा एक मासूम बच्चे व बाइक सवार युवक की भी इसी बायपास रोड पर दुर्घटना में जान चली गई।

तो सुधर पाएगा शहर के मध्य का हाइवे
फोरलेन बायपास जब शुरू हो जाएगा तो शिवपुरी शहर के मध्य से गुजरे हाइवे की सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग को ट्रांसफर हो जाएगी। चूंकि इस रोड को थीम रोड बनाए जाने के लिए टेंडर हो चुके हैं और सड़क निर्माण के लिए सिर्फ सड़क ट्रांसफर का इंतजार है।

शहर के मध्य जब फोरलेन थीम रोड बनेगी, तो शहर की सुंदरता तो बढ़ेगी ही, साथ ही आवागमन भी सुलभ होगा। यानि बायपास शुरू होने से जहां हेवी ट्रैफिक डायवर्ट होने से दुर्घटनाओं का खतरा कम होगा, वहीं शहर में थीम रोड का काम शुरू हो सकेगा।

एनएचएआई ने भेजा पत्र, रेलवे टीम का इंतजार….
बायपास रोड पर दो जगह रेलवे की लाइन पर पुल बनाए गए हैं। इन पुलों से गुजरने वाले ट्रैफिक के लोड को पहले रेलवे विभाग की तकनीकी टीम चेक करेगी।


इसके लिए एनएचएआई ने रेलवे को पत्र भेज दिया है। रेलवे की तकनीकी टीम के साथ कंसल्टेंट जब यह देख लेंगे कि बनाए गए पुल वहां से गुजरने वाले हेवी ट्रैफिक का लोड ठीक ढंग से उठा सकेंगे, तब उनकी ओके रिपोर्ट के बाद बायपास शुरू किया जाएगा।


बायपास पर बिजली लाइन का काम हो चुका है और हेवी रेन से कुछ जगह सड़क में जो खराबी आई थी, उसे भी दुरुस्त कर लिया गया है। अब रेलवे लाइन के ऊपर बने पुलों पर लोड टेस्टिंग हो जाए, तो इसे शुरू कर देंगे। टेस्टिंग के लिए रेलवे को पत्र भेज दिया है।
राजेश गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई शिवपुरी

बायपास बना, पर नहीं हुआ ट्रैफिक डायवर्ट
शहर से हेवी ट्रैफिक को डायवर्ट करने के लिए बायपास बनाया जा चुका है, लेकिन उसमें तकनीकी खामियां होने की वजह से उसे शुरू नहीं किया गया। एनएचएआई ने बायपास सड़क तो बनवा दी, परंतु उसमें बिजली ट्रांसफार्मर व लाइन को बदलने में ही छह माह का समय गुजार दिया।


अब जबकि बिजली लाइन ट्रांसफर हो चुकी है, तो अब सड़क दुरुस्ती व लोड टेस्टिंग का काम बाकी रह गया। बायपास शुरू होने में हो रही देरी के चलते शहर से गुजरने वाले हेवी ट्रैफिक पर रोक नहीं लग पा रही है।


बायपास शुरू होते ही मिलेगी बड़ी राहत
फोरलेन बायपास शुरू होने के बाद शहर के प्रमुख चौराहों से गुजरने वाला पूरा हेवी ट्रैफिक डायवर्ट हो जाएगा। ग्वालियर बायपास नाका, पोहरी नाका व गुना बायपास पर लगने वाले सड़क जाम से राहत मिलेगी। लोडिंग ट्रक व कंटेनर अक्सर इनमें बाधक बन जाते हैं।

Home / Guna / रेलवे लाइन पुल की लोड टेस्टिंग में अटका फोरलेन बायपास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो