scriptअगस्त में बाढ़ आई, अब सूख रही है फसल | flood in August, now the crop is drying up | Patrika News
गुना

अगस्त में बाढ़ आई, अब सूख रही है फसल

फसल बचाने के लिए ट्यूबवेल से करनी पड़ रही सिंचाई

गुनाOct 10, 2021 / 09:43 am

deepak deewan

flood in August, now the crop is drying up

flood in August, now the crop is drying up

गुना. विधि का विधान भी विचित्र लगता है. गुना जिले में इस बार रिकॉर्ड बारिश हुई, बमोरी इलाके में तो अगस्त में बाढ़ ही आ गई। अब ऐसे हालात बन गए हैं कि किसानों के खेतों में खड़ी फसल सूखने की कगार पर पहुंच गई है. सितंबर में बारिश न होने के कारण किसानों के सामने यह मुसीबत खड़ी हुई है. अब किसानों को फसलों को बचाने के लिए ट्यूबवेल से सिंचाई करनी पड़ रही है।

जिले के अधिकांश इलाकों में खेती में खड़ी चावल की फसल सूखने लगी है। खासतौर पर बमोरी क्षेत्र में नुकसान हो रहा है. सितंबर महीने में न के बराबर बारिश होने से यह स्थिति बनी है। हालांकि इस बार जुलाई के अंतिम सप्ताह और अगस्त के शुरुआती दिनों में रिकॉर्ड बारिश हुई थी. सीजन में जिले में 1662 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि जिले में सामान्य बारिश 1053 मिमी ही है।

flood in August, now the crop is drying up
IMAGE CREDIT: patrika

बमोरी में तो रिकार्ड 2284 मिमी बारिश दर्ज की गई लेकिन रिकॉर्ड बारिश के बाद भी अब फसल सूख रहीं हैं. फसल बचाने के लिए मजबूरी में किसानों को अपने साधनों से सिंचाई करनी पड़ रही है। इस बार जिले में किसानों की बोवनी भी काफी लेट हुई। सोयाबीन का रकबा बहुत कम हुआ और मक्का तथा चावल का रकबा हजारों हेक्टेयर बढ़ गया। बमोरी इलाके में किसानों ने चावल की फसल ज्यादा लगाई।

Navratri 2021 कलाकार ने बनाई सजीव मूर्ति, खूब वायरल हो रहीं मुस्कुराती माता की ये तस्वीरें

इलाके के किसान बताते हैं कि सोयाबीन में लगातार हो रहे नुकसान के कारण इस बार अधिकतर किसानों ने चावल की फसल लगाई थी। चावल की फसल में अधिक पानी की जरूरत होती है लेकिन सितंबर महीने में बारिश न होने से फसल में पानी की कमी हो गई है. ऐसे में अब किसानों को ट्यूबवेल से सिंचाई करनी पड़ रही है। किसान फसलों की सिंचाई के लिए रात भर जाग रहे हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84r5uv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो