scriptचौपेट नदी में पिकअप वाहन सहित दो बहे, आठ घंटे बंद रहा राजस्थान को जोडऩे वाला मार्ग | situation of district after heavy rain | Patrika News
गुना

चौपेट नदी में पिकअप वाहन सहित दो बहे, आठ घंटे बंद रहा राजस्थान को जोडऩे वाला मार्ग

गुना में लगातार बारिश से धराशायी हुआ दो मंजिला कच्चा मकान, बाल-बाल बचे लोग

गुनाJul 20, 2018 / 01:45 pm

Mohar Singh Lodhi

guna, guna news, guna patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, barish, mousam, weather, guna weather, situation after barish, heavy rain,

चौपेट नदी में पिकअप वाहन सहित दो बहे, आठ घंटे बंद रहा राजस्थान को जोडऩे वाला मार्ग

गुना/धरनावदा/झागर। रात भर हुआ झमाज़म बारिश ने जिले के नदी-नालों को उफान पर लाया। जिले में पिछला 36 घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वैसे बुधवार-गुरूवार की रात भी लगातार झमाज़म बारिश ने जिले को पानी-पानी कर दिया। 24 घंटों में जिले में 9 सेमी औसत बारिश दर्ज की गई। वैसे गुरूवार को भी दिन भर रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

guna, </figure> guna news, <a  href=guna patrika , patrika news , patrika bhopal , bhopal mp , barish , mousam , weather , guna weather , situation after barish, heavy rain , ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/20/barish2_3129623-m.jpg”>

गुरूवार को सुबह करीब ५.०० बजे राघौगढ़ निवासी शंकर लाल शर्मा अपने लोडिंग वाहन पिकअप से छपरा की ओर जा रहे थे। तभी चौपेट नदी के पुल पर पानी होने के बाद भी उन्होंने इसे पार करने का प्रयास किया और तेज बहाव में संतुलन खो बैठे। पिकअप वाहन पानी में बह गया। गनीमत रही कि उसका पहिया एक पिलर में फंस गया और वाहन पुल पर लटक गया। वहां मौजूद ग्रामीणों ने जैसे-तैसे पिकअप सवार दोनों लोगों को बाहर निकाला। पुल पर पानी होने के बावजूद बावजूद सुबह लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर पुल पार करते देखे गए। दोपहर दो बजे तक भी पुल पर तीन फुट पानी था।

लगातार बारिश ने जिले भर में जन-जीवन प्रभावित रहा। जिले में ३६ घंटे से बारिश का दौर जारी है। रुक-रुक कभी तेज कभी धीमी बारिश हो रही है। लगातार बारिश से निचले क्षेत्रों में भर जाने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। वहीं पुलियाओं के ऊपर पानी आने से कई जगहों पर रास्ते बंद रहे।

guna, <a  href=
guna news , guna patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, barish, mousam, weather, guna weather, situation after barish, heavy rain, ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/20/barish_3129623-m.jpg”>

पुलिस, प्रशासन व रेस्क्यू टीम पहुंचे
ग्रामीणों ने विजय पुर थाने पर सूचना दी। जिस पर थाना प्रभारी बबीता सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। ६ बजे कंट्रोल रूम पर सूचना मिली औश्र ७ बजे २० लोगों रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुंच गई। क्रेन की मदद से दो घंटे की मेहनत के बाद पिकअप वाहन को बाहर निकाला जा सका। पुल पर दोनों से ओर से रास्ता रोक दिया गया। मौके पर राघौगढ़ एसडीएम व तहसीलदार भी पहुंचे।

आठ घंटे कटा रहा राजस्थान का संपर्क
पुल पर बीच में पानी कम हुआ, लेकिन कुछ ही देर में अचानक बहाव आ गया। रेस्क्यू टीम ने दोनों से वाहनों की आवाजाही को रोक दिया। यह पुल जिले को राजस्थान की सीमा से जोड़ता है। तेज बहाव होने के कारण करीब ८ घंटे तक रुठियाई व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही जिले का राजस्थान से संपर्क कटा रहा। पुल के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। यह पुलिया पहले से क्षतिग्रस्त है, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे बारिश में यह जानलेवा हो सकती है।

झागर पुल ओवर फ्लो, गांव में बाढ़
झागर का पुल भी लगातार बारिश से ओवर फ्लो हो गया। यहां भी लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर पुल पार करते रहे। उन्हें रोकने वाला वहां कोई नहीं था। ऐसे में कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। इसके साथ ही गांव में भी बाढ़ का पानी घुस गया। घरों व दुकानों में घंटों पानी भरा रहा। खेत भी तालाब बन गए। मोई के स्कूल में पानी भरने से बच्चों के पानी के अंदर से होकर निकलना पड़ा।

दो मंजिला कच्चा मकान गिरा
वार्ड नंबर १२ में शीतला माता मंदिर के पीछे बंटी कुमार का दो मंजिला कच्चा मकान रात में अचानक गिर गया। गनीमत रही कि उस समय वे अपनी परिवार के सामने पास ही स्थित पुराने मकान में थे। उन्होंने बताया कि रात में उनके बच्चे का जन्मदिन था। उसी दौरान उन्हें दीवार पर दरारें नजर आईं। लगातार हो रही बारिश को देखते हुए उन्हें खतरा लगा तो वेे ११-१२ बजे के बीच परिवार के साथ दूसरे मकान पर चले गए। रात में एक-डेढ़ बजे दीवार गिर गई और मलबे में घर-गृहस्थी का सारा सामान दबकर खराब हो गया।

चौबीस घंटों में 9 सेमी बारिश
जिले में बुधवार सुबह 8.30 बजे से गुरूवार सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटों में 80.9 एमएम (9 सेमी लगभग) बारिश दर्ज की गई। वैसे गुरूवार सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच जिले में 9 एमएम औसत बारिश दर्ज की गई। बीते 24 घंटे में गुना में 57.4, बमौरी में 89, आरोन में 57, राघौगढ़ में 107, चंचौड़ा में 45 और कुंभराज में 130 मिमी बारिश दर्ज की गई। वक्ता 1 जून से 1 9 जुलाई तक कुल औसत बारिश का आंकड़ा 332.8 एमएम पर पहुंच गया है।

Home / Guna / चौपेट नदी में पिकअप वाहन सहित दो बहे, आठ घंटे बंद रहा राजस्थान को जोडऩे वाला मार्ग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो