एसपी का नवाचार, घायल की मदद करने वालों को अब पुलिस करेगी सम्मान

गुना को बनाएंगे नशा मुक्त, सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर होगी कार्रवाई

By: praveen mishra

Published: 01 Mar 2020, 12:47 PM IST

गुना। यह बात देखने में आती है कि हाईवे हो या अन्य कोई मार्ग हो सड़क दुर्घटना में किसी के घायल होने पर उसको इस डर से अस्पताल नहीं पहुंचाते हैं कि अभी पुलिस उनसे पूछताछ करेगी, उनका नाम गवाह के रूप में लिखेगी, न्यायालय के चक्कर लगाना होंगे। घायल को अस्पताल पहुंचाया जाए और उसको तत्काल इलाज मिल जाए, जिससे उसकी जान बच जाए। गंभीर रूप से घायल की मदद करके अस्पताल पहुंचाने वाले को अब गुना पुलिस परेशान नहीं करेगी बल्कि उसको स मानित भी करेगी, जिससे दूसरे लोग भी प्रेरित होकर किसी घायल को तत्काल इलाज मुहैया कराने के लिए अस्पताल ले जा सकें और उसकी जान बचा सकें। ऐसे ही अपने-आसपास हो रही असामाजिक गतिविधियोंं को लेकर बड़ा अपराध पकड़वाएगा उसे भी गुना पुलिस स मानित करेगी। इसके लिए नवागंत पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने अपने नवाचार के तहत इसको अंजाम देने के की कार्ययोजना बनाई है। जिसके आधार पर गुना पुलिस आगामी समय में काम करती नजर आएगी।
पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने शनिवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए इस तरह के नवाचारों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मैं कई जिलों में अपनी सेवाएं दे चुका हूं, और गुना में भी कुछ नया करने की दिशा में प्रयासरत हूं।लोगों की समस्याओं का निराकरण हो और अपराधो पर रोकथाम लगे, कानून का स ती से पालन हो। इस सबके लिए किए जाने वाले प्रयास और प्राथमिकताओं में स्मैक-गांजा की वजह से बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी को नशा करने से रोकना है, इसके लिए जनता को जागृत करेंगे और नशे के रूप में स्मैक व गांजा बेचने वालों को जेल भेजा जाएगा।इसके लिए उन्होंने जिले की जनता से आग्रह किया कि गुना नशा मुक्त बने और शांति का टाप बना रहे, इसके लिए आम जन का सहयोग जरूरी है, जनता को चाहिए कि वे अपने आसपास के क्षेत्र में असामाजिक गतिविधियां हो रही हैं या कोई असामाजिक गतिविधि में शामिल व्यक्ति रह रहा है या उनके आसपास नशे का सामान स्मैक या गांजा बिक रहा है तो तो इसकी सूचना उनके मोबाइल या व्हाट्सएप न बर 7०491००437 पर दे सकता है।उसकी सूचना पर यदि कोई बड़ा अपराध या अपराधी पुलिस के हाथ लगता है तो गुना पुलिस संबंधित व्यक्ति का नाम गोपनीय रखेगी और उसको स मानित करेगी। उन्होंने कहा कि अपराध में कितना भी बड़ा व्यक्ति शामिल होगा, उसको कतई नहीं छोड़ा जाएगा।
सोशल मीडिया पर रखेंगे नजर
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट के जरिए किसी ने गुना जिलेे में सामाजिक माहौल या शांति के माहौल को बिगाडऩे की कोशिश की तो उस व्हाट्सएप के ग्रुप के एडमिन के साथ-साथ भड़काऊ पोस्ट का समर्थन कमेन्ट्स के रूप में करने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
टेक्नोलॉजी से बेहतर करेंगे पुलिसिंग
नवागंत पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने कहा कि गुना जिले की शांति बनी रहे, जनता से पुलिस के संबंध और मधुर हों, उनमें पुलिस को लेकर नकारात्मक सोच खत्म हो, इसके लिए नई-नई टेक्नोलॉजी से बेहतर पुलिसिंग करेंगे। जनता से संवाद और पुलिस की समस्या जानने के लिए शिविर भी लगाए जाएंगे। उन्होंने गुना की पुलिस को अन्य जगहों की अपेक्षा अच्छी बताकर कहा कि जो पुलिस अधिकारी या कर्मचारी अपने काम के प्रति लापरवाही करेगा या पीडि़त व्यक्ति की थाने में सुनवाई नहीं करेगा। अपराधियों को संरक्षण देगा, उनको कतई नहीं छोड़ा जाएगा।उन्होंने जुआ, सट्टा जैसे कारोबार पर भी रोक लगाने की बात कही। पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने कहा कि जिन थानों में लंबे समय से पुलिस अधिकारी व कर्मी जमे हैं , उनको बदला जाएगा। इसके साथ ही जिले में अपराधों को रोकने के लिए ग्राम व नगर रक्षा समिति का सहयोग लेने की बात भी कही।

praveen mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned