scriptऐसी ज्वार जिसे जानवर भी न खाएं, गरीबों को बांटने डबरा से गुना भेजी | Such a tide, which even animals do not eat, sent the fold to distribut | Patrika News
गुना

ऐसी ज्वार जिसे जानवर भी न खाएं, गरीबों को बांटने डबरा से गुना भेजी

पत्रिका को जानकारी लगी तो आनन फानन में वेयर हाउस संचालक ने पंचनामा बनाकर औपचारिकता निभाईअब बड़ा सवाल, कहां से और कब आएगी पीडीएस दुकानों पर बंटने ज्वार

गुनाApr 03, 2022 / 01:23 am

Narendra Kushwah

ऐसी ज्वार जिसे जानवर भी न खाएं, गरीबों को बांटने डबरा से गुना भेजी

ऐसी ज्वार जिसे जानवर भी न खाएं, गरीबों को बांटने डबरा से गुना भेजी

गुना/बीनागंज . शिवपुरी जिले के बाद गुना में भी सड़ा खाद्यान्न भेजने का मामला सामने आया है। यहां ग्वालियर के डबरा से ऐसी ज्वार भेजी गई है, जिसकी क्वालिटी इतनी घटिया है कि उसे जानवर भी न खाएं। ऐसी ज्वार को जिले की पीडीएस दुकानों के जरिए गरीबों को बांटने भेजी गई है। खास बात यह है कि सड़ा खाद्यान्न वेयर हाउस पहुंचने की खबर जब पत्रिका को लगी तो मौके पर पहुंचकर अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने मामले को गंभीर मानते हुए आनन फानन में पंचनामा बनाकर औपचारिक कार्रवाई अंजाम दी। दो ट्रक वेयर हाउस में खाली हो चुके थे और जो दो ट्रकों को खाली होना था उन्हें वापस कर दिया गया। अब ऐसी स्थिति में सबसे बड़ा सवाल है अधिकारियों ने सड़ा ज्वार बांटने पर तो रोक लगा दी लेकिन पीडीएस दुकानों पर ज्वार बंटने के लिए अब कहां से और कब तक आ पाएगी।
जानकारी के मुताबिक गुना जिले में सड़ा ज्वार भेजे जाने का मामला चांचौड़ा थाना क्षेत्र के बीनागंज में सामने आया है। जहां ज्वार से भरे चार ट्रक डबरा से आए थे। इनमें से दो ट्रकों में से ज्वार बीनागंज के वेयर हाउस पर रखवा दी गई थी। सूचना मिलने के बाद पत्रिका संवाददाता जब मौके पर पहुंचे और ज्वार को देखा तो बेहद खराब क्वालिटी की नजर आई। देखकर साफ लग रहा था कि इसे तो जानवर भी नहीं खाएंगे। मामले को लेकर वेयर हाउस प्रबंधक से बात की तो उन्होंने तत्काल पंचनामा बनाकर मौके पर खड़े दो ट्रकों से ज्वार खाली करने पर रोक लगा दी। साथ ही मामले की जानकारी आला अधिकारियों को बताई। बताया जाता है कि जिन दो ट्रकों की ज्वार वेयर हाउस में रखवा दी गई है उसकी मात्रा 600 क्विंटल के करीब है। वहीं खाली न होने वाले दो ट्रकों को वापस कर दिया गया है।

स्थानीय स्तर पर उपलब्ध फिर भी दूसरे जिले से मंगाते हंै खाद्यान्न
गरीबों को सस्ती दर पर राशन उपलब्ध कराने के नाम पर किस तरह फर्जीबाड़ा और आर्थिक अनियमितता को अंजाम दिया जा रहा है। इसका ताजा उदाहरण है डबरा से आई खराब ज्वार। जो गुना जिले में भी उपलब्ध है इसके बावजूद दूसरे जिले से मंगवाई गई है। जो खाने लायक तक नहीं है। शासन के नियमानुसार खाद्यान्न भेजने से पहले गुणवत्ता की जांच होती है फिर कैसे खराब ज्वार गुना भेजी गई। वहां से यहां तक परिवहन का खर्च कौन उठाएगा। इस अनियमितता में डबरा सहित गुना के अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।

इनका कहना
चांचौड़ा क्षेत्र की पीडीएस दुकानों के जरिए ज्वार बंटने के लिए डबरा से आई थी। जिसकी क्वालिटी बेहद खराब निकली है। जिसके बाद वितरण पर रोक लगा दी है। दो ट्रक ज्वार वेयर हाउस में रखी हो गई थी, उसका वितरण नहीं होगा। वहीं दो ट्रकों को वापस कर दिया गया है। पंचनामा बनाकर पूरे मामले की जानकारी आला अधिकारियों को दे दी गई है।
डबरा से
आशाराम बधारिया, प्रबंधक
वेयर हाउस बीनागंज

यह मामला आपके द्वारा ही संज्ञान में आया है। हम मौके पर खाद्य अधिकारी को भेजकर जांच करवा रहे हैं। यदि वास्तव में ज्वार की क्वालिटी खाने योग्य नहीं है तो उसे बंटने नहीं दिया जाएगा। कैसे खराब ज्वार यहां भेजी गई है, इसकी जानकारी ली जा रही है। उसी के तहत आगामी कार्रवाई की जाएगी।
वंदना राजपूत, एसडीएम चांचौड़ा

Home / Guna / ऐसी ज्वार जिसे जानवर भी न खाएं, गरीबों को बांटने डबरा से गुना भेजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो