scriptभगवान बाहुवाली की प्रतिमा विराजमान | The image of Lord Bahuwali sits | Patrika News
गुना

भगवान बाहुवाली की प्रतिमा विराजमान

भगवान की मूर्ति विराजित होने पर गुना जिले का नाम उत्तर भारत के इतिहास में दर्ज हो जाएगा। क्षेत्र पर ईंटों से बना अष्टकोणीय जिनालय तैयार हुआ है। जिसमें सरिया का उपयोग नहीं किया गया हैं। उसमें 7 फीट ऊंची पद्मासन भगवान आदिनाथ स्वामी की प्रतिमा भी विराजमान होगी। ये दोनों मूर्ति 30 जनवरी को स्थापित होनी थी पर जो क्रेन आई थी वह 35 टन बजनी बाहुवली की मूर्ति उठाने में असर्मथ रही और मूर्ति को ट्राला से उतारकर जमीन पर ही रखा गया।

गुनाFeb 08, 2019 / 07:49 pm

brajesh tiwari

patrika

सर्वोदय ज्ञान तीर्थ क्षेत्र टोल नाका एबी रोड पर स्थित निर्माणाधीन जिनालय में भगवान बाहुवली की प्रतिमा स्थापित होगी।

9 फरवरी शनिवार को सुवह 11 बजे स्थापित
गुना. सर्वोदय ज्ञान तीर्थ क्षेत्र टोल नाका एबी रोड पर स्थित निर्माणाधीन जिनालय में भगवान बाहुवली की प्रतिमा स्थापित होगी। भूतल पर बनी 40 फिट ऊंची वेदी पर 5 फीट के कमल के साथ 31 फी ऊंची भगवान बाहुवली स्वामी की प्रतिमा 9 फरवरी शनिवार को सुवह 11 बजे स्थापित होने जा रही हैं। उत्तर भारत की प्रथम भगवान बाहुवली की प्रतिमा को बाल ब्रह्मचारी प्रदीप भैया के मार्गदर्शन में विराजमान होगी। भगवान की मूर्ति विराजित होने पर गुना जिले का नाम उत्तर भारत के इतिहास में दर्ज हो जाएगा। क्षेत्र पर ईंटों से बना अष्टकोणीय जिनालय तैयार हुआ है। जिसमें सरिया का उपयोग नहीं किया गया हैं। उसमें 7 फीट ऊंची पद्मासन भगवान आदिनाथ स्वामी की प्रतिमा भी विराजमान होगी। ये दोनों मूर्ति 30 जनवरी को स्थापित होनी थी पर जो क्रेन आई थी वह 35 टन बजनी बाहुवली की मूर्ति उठाने में असर्मथ रही और मूर्ति को ट्राला से उतारकर जमीन पर ही रखा गया।
अब इन मूर्ति को 50 टन को उठाने में सक्षम विशेष क्रेन ग्वालियर से मंगाई गई है। इन विशेष के्रनों के माध्यम से 40 फी ऊंची बेदी पर विराजमान होने के साथ मूर्ति की कुल ऊंचाई 76 फीट से अधिक होने से इस क्षेत्र के दर्शन भी रोड से बस व ट्रेन में बैठे यात्रियों को 2 किमी दूर से ही दर्शन किए जा सकेंगे। इस तीर्थ क्षेत्र पर सभी समाजों के लिए विद्यालय, कन्या छात्रावास, धर्मशाला, गौशाला के सुचारू रूप से चालू हो जाने से गुना का विकास होगा।
हर दिन चढ़ाया गया तेल
एक फरवरी से सर्वोदय ज्ञान तीर्थ क्षेत्र पर जैन समाज व बांझल खुटियावद परिवार द्वारा मूर्ति पर नियमित प्रत्येक दिन तेल चढ़ाया गया। साथ ही जैन समाज द्वारा गुना नगर के सभी मंदिरों पर नित्य, जाप, पाठ, त्याग आदि किया गया। जैन समाज अध्यक्ष संजीव जैन व सर्वोदय ज्ञान तीर्थ क्षेत्र कमेटी अध्यक्ष अरविंद जैन ने बताया, शनिवार को प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो