script5 हजार रुपए का कर्ज नहीं चुकाने पर युवक को जिंदा जलाया | tribal youth burnt alive for not paying a loan of Rs 5000 | Patrika News
गुना

5 हजार रुपए का कर्ज नहीं चुकाने पर युवक को जिंदा जलाया

गंभीर हालत में जले में युवक की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार..

गुनाNov 07, 2020 / 06:54 pm

Shailendra Sharma

5-thousand-rupees_1.png

,,

गुना. मध्यप्रदेश के गुना में एक दिलदहला देने वाला मामला सामने आया है। घटना गुना के बमोरी थाना क्षेत्र के उकावदखुर्द गांव की है जहां एक सहरिया (आदिवासी जाति) के युवक को जिंदा जलाने की हृदय विदारक घटना हुई है। मृतक युवक का नाम विजय सहरिया है जिसने गांव के ही राधेश्याम से पांच हजार रुपए का कर्ज लिया था। बताया जा रहा है कि कर्ज को लेकर ही दोनों के बीच विवाद हुआ और आरोपी युवक ने विजय के ऊपर केरोसिन डालकर उसे आग लगा दी। पुलिस ने आरोपी युवक राधेश्याम को गिरफ्तार कर लिया है।

5 हजार रुपए के लिए जिंदा जलाया
मृतक विजय ने करीब 3 साल पहले आरोपी राधेश्याम से पांच हजार रुपए कर्ज लिया था। बताया जा रहा है कर्ज के बदले आरोपी राधेश्याम बीते तीन साल से उससे खेतों में मजदूरी कराता था और मेहनताना भी नहीं देता था। इसके बावजूद राधेश्याम ने विजय से कर्ज के पांच हजार रुपए वापस करने की मांग की। इसी बात को लेकर शुक्रवार की रात करीब 10 बजे दोनों के बीच विवाद हुआ और इसी विवाद में आरोपी राधेश्याम ने केरोसिन डालकर विजय को आग के हवाले कर दिया। विजय को आग के हवाले करने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। आग की लपटों में घिरे विजय की चीख पुकार सुनकर परिजन और ग्रामीण मौके पर पहुंचे और किसी तरह आग बुझाकर उसे बामोरी स्वास्थ्य केन्द्र लेकर पहुंचे। स्वास्थ्य केन्द्र से विजय को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया जहां इलाज के दौरान बीती रात करीब एक बजे उसकी मौत हो गई।

 

5-thousand-rupees_2.png

अंतिम संस्कार के लिए 20 हजार की सहायता
26 साल का विजय सहरिया गांव में मां गीताबाई, छोटे भाई ओमप्रकाश, पत्नी रामसुखी और दो बच्चों के साथ रहता था। वह मजदूरी कर परिवार का पेट पालता था। उसकी मौत के बाद परिजन का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन ने 20 हजार रुपए की तत्काल राशि मुहैया कराई तब कहीं जाकर मृतक का अंतिम संस्कार किया गया। वहीं पुलिस ने आरोपी राधेश्याम को गिरफ्तार कर लिया है।

परिजनों को 8 लाख 50 हजार की सहायता भी मिलेगी
प्रशासन द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम अंतर्गत मृतक के परिजन को राहत राशि के रूप में 8 लाख 50 हजार रुपए दिए जाने की जानकारी परिजनों को दी गई है। जिसमें बताया गया कि उक्त राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा रविवार तक वैध वारिस के खाते में पहुंचा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त मृतक के बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी की जाएगी। यदि वे छात्रावास में रहना चाहेंगे तो छात्रावास में प्रवेश दिलाकर पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। पीड़ित परिवार के पुनर्वास की व्यवस्था भी की जाएगी।

Home / Guna / 5 हजार रुपए का कर्ज नहीं चुकाने पर युवक को जिंदा जलाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो