scriptHimachali wood craft is a priceless treasure | हिमाचल काष्ठ शिल्प का है अनमोल खजाना | Patrika News

हिमाचल काष्ठ शिल्प का है अनमोल खजाना

स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव में दिखा कला का संगम
नई दिल्ली में नौ तक चलेगा महोत्सव
गुरुग्राम. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नईदिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव का शनिवार को शुभारम्भ किया। भाषा, कला एवं संस्कृति हिमाचल प्रदेश तथा होटल ललित के संयुक्त तत्वावधान में महोत्सव यहां 9 दिसम्बर तक चलेगा।

 

गुडगाँव

Published: December 07, 2021 12:07:44 am

आकर्षक का केन्द्र बने हुए हैं हिमाचल के उत्पाद

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयन्ती अवसर पर वर्षभर होने वाले कार्यक्रमों के एक हिस्से के रूप में यह आयोजन है। मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पिछले 50 वर्ष में विकास की शानदार यात्रा पूर्ण की और हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश की उपलब्धियों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है। उन्होंने दिल्ली के निवासियों से हिमाचल के अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातारण का आनंद लेने के लिए हिमाचल पधारने का आग्रह किया।

हिमाचल काष्ठ शिल्प का है अनमोल खजाना
हिमाचल काष्ठ शिल्प का है अनमोल खजाना
हिमाचली कलाकारों को दें बढ़ावा
विशेष ओलम्पिक की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। डॉ. नड्डा ने आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अतिथियों से हिमाचली कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। चम्बा रूमाल को बढ़ावा देने के लिए द ललित हॉस्पिटैलिटी ग्रुप की अध्यक्षा डॉ. ज्योत्सना सूरी की सराहना की। ललिता वकील और अनिता कुमारी को उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने तथा चम्बा रूमाल, हिमाचली कला और शिल्प को प्रोत्साहित करने व मास्टर शेफ नंद लाल को सम्मानित किया।
चंबा रूमाल, कांगड़ा चित्रकला और कुल्लूृ शॉल के सजे स्टॉल
कुल्लू जिला के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। महोत्सव में चंबा रूमाल, हिमाचली हस्त शिल्प, काष्ठ शिल्प, धातु शिल्प, कांगड़ा चित्रकला, किन्नौरी और कुल्लूृ शॉल आदि के स्टॉल लगाए गए हैं। इस दौरान हिमाचल के लोक नृत्य और लोक संगीत के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। महोत्सव में दर्शकों के लिए सेपू वड़ी, राजमा मदरा, चम्बयाली पलदा सहित अनेक परम्परागत हिमाचली व्यंजन उपलब्ध हैं।

हिमाचल काष्ठ शिल्प का है अनमोल खजानावैक्सीन की दोनों खुराक की लक्ष्य प्राप्ति में प्रथम
जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड प्रबन्धन के प्रयासों के लिए राज्य की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई और कोविड टीकाकरण में भी प्रदेश ने उत्कृष्ट कार्य किया है। हिमाचल प्रदेश ने सभी पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक देने की लक्ष्य प्राप्ति में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री को युवा उद्यमी हरीश नड्डा और केशव सूरी ने हिमाचली टोपी और शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.