scriptसिक्किम को जल्द ही मिलेगा अपना क्रिकेट स्टेडियम, यहां होगा निर्माण | new cricket stadium will be made in sikkim | Patrika News
गुवाहाटी

सिक्किम को जल्द ही मिलेगा अपना क्रिकेट स्टेडियम, यहां होगा निर्माण

स्टेडियम का निर्माण कार्य बीसीसीआई के पूर्वी-ज़ोन के कुरेटर आशीष भोमिक के देखरेख में हो रहा हैं…

गुवाहाटीMay 07, 2019 / 10:00 pm

Prateek

stadium

stadium

(गंगटोक,सुवालाल जांगु): सिक्किम में जल्दी ही क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है। यह प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम पूर्वी-सिक्किम के रंगपो मीनिंग में बनेगा। मुंबई में हुई भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की बैठक में लखनऊ की कंपनी को स्टेडियम निर्माण का ठेका देने की घोषणा की गई है। सिक्किम क्रिकेट संघ (एससीए) स्टेडियम निर्माण के लिए स्थानीय स्तर पर हर संभव सहयोग करेगा। एससीए के महासचिव सोनम पलदेन भूटिया ने कहा कि बीसीसीआई पहले ही स्टेडियम-प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के निर्माण कार्यों के लिए 1.27 करोड़ रुपये जारी कर चुकी हैं और स्टेडियम का जमीनी आधार का काम शुरू हो गया हैं। भूटिया ने बताया कि सम्पूर्ण स्टेडियम का निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। भूटिया ने तीनों चरणों के निर्माण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रथम चरण में 7 पिच, आउटफील्ड और मैदान का प्रवाह तंत्र का निर्माण किया जाएगा। दूसरे चरण में पेविलियन के ढांचे का निर्माण किया जाएगा। और तीसरे चरण में क्रिकेट अकादमी, स्विमिंग पूल और जिम सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि प्रथम चरण का निर्माण कार्य 7 महीनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। स्टेडियम में पिचों का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका हैं इनके लिए असम से मिट्टी लाई जाएगी।

 

स्टेडियम का निर्माण कार्य बीसीसीआई के पूर्वी-ज़ोन के कुरेटर आशीष भोमिक के देखरेख में हो रहा हैं। साथ में एससीए भी स्टेडियम के निर्माण कार्यों की निगरानी में बीसीसीआई का साथ दे रही हैं। भूटिया ने कहा कि “एक बार क्रिकेट पिचों का निर्माण पूरा हो जाने के बाद बीसीसीआई का अनुमोदन मिलने पर एससीए अगले सीज़न में कुछ स्थानीय स्तर के क्रिकेट मैच का आयोजन कराएगी। राज्य में अभी क्रिकेट को और बढ़ावा देने की जरूरत हैं।” बीसीसीआई से स्टेडियम के ग्राउंड का अधिग्रहण करने के बाद एससीए, बीसीसीआई से सिक्किम में कुछ मैच कराने के लिए आग्रह करेगी। राज्य में क्रिकेट के प्रशंसकों को घर जैसा माहौल देने और युवाओं और खिलाड़ियों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एससीए और बीसीसीआई दोनों ही प्रतिबद्ध हैं। और इस दिशा में स्टेडियम के निर्माण के अलावा अन्य जरूरी चीजें भी की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो