scriptAdmission in CM Rising School: सीएमराइज स्कूलों में 23 मार्च तक होंगे प्रवेश, लॉटरी सिस्टम से मिलेगा एडमिशन | Admission start in CM Rising School from 16 march last date 23 march | Patrika News
ग्वालियर

Admission in CM Rising School: सीएमराइज स्कूलों में 23 मार्च तक होंगे प्रवेश, लॉटरी सिस्टम से मिलेगा एडमिशन

Admission in CM Rise School Online Form: सीएम राइज स्कूल में बच्चे का एडमिशन करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां जाने नए सत्र 2024-25 में एडमिशन के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं..

ग्वालियरMar 14, 2024 / 08:36 am

Sanjana Kumar

admission_satrt_in_cm_rise_schools_from_16_march_last_date.jpg

Admission in CM Rise School Online Form: सीएमराइज स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया 16 से 23 मार्च तक शुरू की जा रही है। बुधवार को अमायन विद्यालय में प्रिंसिपल टीकम सिंह कुशवाह ने एसएमडीसी की बैठक आयोजित कर शिक्षकों को जानकारी दी। प्रिंसिपल कुशवाह ने बताया डीपीआई से जारी प्रवेश संबंधी नीति के दिशा निर्देशानुसार कक्षा एक, छह और नौवीं में तय अवधि में आवेदन जमा किए जाएंगे।

छात्र-छात्राओं के आवेदन प्राह्रश्वत होने के पश्चात 28 मार्च तक प्रवेश सूची जारी की जाएगी। जिसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ कक्षा नौवीं में 6 अप्रैल तक फीस जमा करवानी होगी। उन्होंने बताया कि विद्यालय की एंकर शालाओं के प्रवेश के बाद रिक्त सीटों के अनुसार नवीन प्रवेश दिए जाएंगे। सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए समितियां बना दी गई हैं। गठित समितियों द्वारा प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

 


बता दें कि 16 मार्च से सीएम राइज स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस दिन से आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर एडमिशन के लिए एप्लाई कर सकेंगे। बताते चलें कि फिलहाल ये एडमिशन प्रक्रिया कक्षा केजी और कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई है।

 

– सेंट्रल स्कूलों की तर्ज पर ही सीएम राइज स्कूलों में लॉटरी सिस्टम के माध्यम से बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया संपन्न की जाती है।

– बता दें कि लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से सीएम राइज स्कूलों के लिए प्रवेश नीति जारी की गई है। इस प्रवेश नीति के मुताबिक जिला स्तरीय सीएम राईज स्कूल में पहले से ही बच्चे पढ़ रहे हैं।

 

– इसके साथ ही सीएम राइज स्कूल में शिक्षक या अन्य स्टाफ के बच्चों को भी एडमिशन में प्राथमिकता का नियम है।

– इन बच्चों के बाद खाली रह गई सीटों पर ही अन्य बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

 


सत्र 2022-23 में प्रवेश से कई बच्चे वंचित रह गए थे। इसीलिए 2023-24 के सत्र में एडमिशन के लिए सीट की संख्या बढ़ाई गई थी। कक्षा 1 में हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम में 35-35 बच्चों को प्रवेश दिया गया था। आवेदन अधिक आने पर एडमिशन के लिए लॉटरी सिस्टम से एडमिशन दिया गया था। जानकारी के मुताबिक इस बार एक बार फिर सीट बढ़ाई जा सकती हैं।

 


सीएम राइज स्कूलों में एडमिशन के लिए पेरेंट्स का रुझान बढ़ा है। पेरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन सीएम राइज स्कूलों में करवाना चाहते हैं। अब लोगों को 16 मार्च का इंतजार है ताकि वे अपने बच्चे का एडमिशन सीएम राइज स्कूल में करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकें।

Home / Gwalior / Admission in CM Rising School: सीएमराइज स्कूलों में 23 मार्च तक होंगे प्रवेश, लॉटरी सिस्टम से मिलेगा एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो