scriptसुबह 7:30 से 9 बजे तक सडक़ पर बहता अमृत का पानी | Amrit water flowing on the road from 7:30 am to 9 am | Patrika News
ग्वालियर

सुबह 7:30 से 9 बजे तक सडक़ पर बहता अमृत का पानी

पॉश कॉलोनी में फट रही पाइप लाइन, जेडओ दफ्तर के पास हालात

ग्वालियरJun 01, 2023 / 01:07 am

Puneet Shriwastav

Where is the weakness in the exposed line

सुबह 7:30 से 9 बजे तक सडक़ पर बहता अमृत का पानी

ग्वालियर। घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए अमृत योजना में बिछाई पानी की पाइप लाइन कमजोर साबित हुई हैं। शहर का शायद ही ऐसा कोई इलाका होगा जहां पाइप लाइन फटने से पानी की बर्वादी नहीं हो। अब पॉश इलाके लक्ष्मीबाइ कॉलोनी में यह हालात करीब 10 दिन से हैं। यहां भी अमृत योजना की पाइप लाइन से रोज पानी सडक़ पर बह रहा है। कॉलोनी निवासियों के मुताबिक सुबह 7:30 बजे पानी सप्लाई चालू होती है। नल आते ही लाइन के लीकेज से पानी बहता है। जब तक नल चलते हैं पानी की बर्वादी होती है। लाइन में नया पंचर निजी स्कूल के पास है। खासबात है कॉलोनी से महज दो सौ मीटर की दूरी पर जेडओ दफ्तर है। लेकिन पानी की बर्वादी को रोकने का इंतजाम नहीं है।
पुरानी से कमजोर, नइ पाइप लाइन
निवासियों के मुताबिक कॉलोनी में अब तक तीन पाइप लाइन बिछाई जा चुकी हैं। इनमें सबसे कमजोर अमृत योजना में डाली गई पाइप लाइन निकली है। पुरानी पाइप में लीकेज की शिकायतें नहीं आईं। नई पाइप लाइन में अब तक तमाम जगह लीकेज हो चुके हैं। इन्हें एक जगह सुधारा जाता है तो दूसरी जगह से लाइप पंचर होती है। लोगो ंके मुताबिक अमृत योजना में प्रेशर से पानी देने का हवाला दिया गया था। लेकिन पाइप लाइन कमजोर होने की वजह से लाइन पानी का दवाब नहीं झेल पा रही है।
सडक़ पर बरसाती पानी की तरह भराव
रोज सुबह नल आने पर कॉलोनी की एक हिस्से की सडक़ पर बरसाती पानी की तरह भराव की स्थिति रहती है। अनुमान है करीब दस दिन से रोज डेढ़ घंटे तक इतना पानी बर्वाद हुआ है जिससे एक कम घरों की बस्ती की पानी पूर्ति हो सके।
कहां सामने आ चुकी लाइन में कमजोरी
– रामाजी का पुरा, लक्ष्मण तलैया, गेंडेवाली सडक़, बावन पायगा, जीवाजीगंज, किलागेट, सागरताल रोड सहित शहर के कई हिस्सों में अमृत योजना की लाइन फटने की शिकायतें सामने चुकी हैं।

Home / Gwalior / सुबह 7:30 से 9 बजे तक सडक़ पर बहता अमृत का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो