script12वीं की परीक्षा से पहले हर केंद्राध्यक्ष को खरीदनी होगी सेनेटाइजर किट | Before the 12th exam, every Kendra head must buy a sanitizer kit | Patrika News
ग्वालियर

12वीं की परीक्षा से पहले हर केंद्राध्यक्ष को खरीदनी होगी सेनेटाइजर किट

आगामी 9 जून से बारहवीं के शेष बचे हुए पेपर शुरू होने जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र पर बैठने वाले परीक्षार्थी का प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग करके तापमान नापा जाएगा। इसके बाद ही पेपर में बैठने की अनुमति मिलेगी…

ग्वालियरJun 02, 2020 / 06:20 pm

रिज़वान खान

student

12वीं की परीक्षा से पहले हर केंद्राध्यक्ष को खरीदनी होगी सेनेटाइजर किट

ग्वालियर. आगामी 9 जून से बारहवीं के शेष बचे हुए पेपर शुरू होने जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र पर बैठने वाले परीक्षार्थी का प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग करके तापमान नापा जाएगा। इसके बाद ही पेपर में बैठने की अनुमति मिलेगी। परीाक्षा के आयोजन को लेकर जिला स्तर पर तैयारी शुरू हो चुकी है। केंद्राध्यक्ष को केंद्र को सेनेटाइजर व मास्क आदि व्यवस्था करने को लेकर निर्देश जारी हो चुके हैं। 95 परीक्षा केंद्र पर यह व्यवस्था सुनिश्चित करने और रिपोर्ट भेजे जाने के निर्देश दिए गए हैं।
कोविड 19 के संक्रमण शुरू होते ही मार्च महीने में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बारहवीं की परीक्षा का आयोजन बीच में ही रोक दिया गया था। यह पेपर अब 9 जून से 15 जून के बीच होने जा रहे हैं। यह परीक्षा के आयोजन को लेकर इन दिनों तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। जिला शिक्षा अधिकारी विकास जोशी ने हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर किट खरीदने के आदेश जारी कर दिए हैं। परीक्षा के आयोजन से पहले परीक्षा केंद्र के हर हॉल को सेनेटाइज कराया जाएगा। वहीं परीक्षा केंद्र पर मास्क की उपलब्धता रहेगी। यह सेनेटाइजर किट और मास्क को जिला पंचायत के माध्यम से खरीदा जाना है। जिले के हर परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक, केंद्राध्यक्ष परीक्षार्थी व उडऩदस्ते में शामिल अधिकारी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। जिसका तापमान अधिक होगा उसे केंद्र में प्रवेश से रोका जाएगा।

परीक्षार्थी अपने साथ लाएंगे पीने का पानी
परीक्षा के दौरान कई नियमों में बदलाव किया गया है। परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी को दूसरे परीक्षार्थी से सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर चलना होगा। इसके लिए परीक्षा केंद्र के बाहर से अंदर गोल निशान लगाएं जाएंगे। परीक्षा के आयोजन के दौरान परीक्षार्थी को स्वयं का पानी की बोतल साथ लाना होगा। परीक्षार्थियों को पीने के पानी की व्यवस्था कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

Home / Gwalior / 12वीं की परीक्षा से पहले हर केंद्राध्यक्ष को खरीदनी होगी सेनेटाइजर किट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो