scriptअच्छी खबरः ट्रेनों को जल्द मिलेगी रफ्तार, आसान हो जाएगा सफर, नहीं होंगी लेटलतीफी | Bina jhansi dhaulpur Fourth Railway Line | Patrika News
ग्वालियर

अच्छी खबरः ट्रेनों को जल्द मिलेगी रफ्तार, आसान हो जाएगा सफर, नहीं होंगी लेटलतीफी

Bina jhansi dhaulpur Fourth Railway Line: चौथी रेल लाइन बिछने से ट्रेनें पकड़ेंगी रफ्तार, मालगाड़ी का होगा अलग ट्रेक…>

ग्वालियरJun 08, 2021 / 10:04 am

Manish Gite

train.jpg

Bina jhansi dhaulpur Fourth Railway Line

 

नीरज चतुर्वेदी

ग्वालियर। ट्रेनों के बढ़ते दबाव को कम करने के साथ रफ्तार को गति देने के लिए धौलपुर-बीना चौथी रेल लाइन के लिए कार्य ने गति पकड़ ली है। चौथी रेल लाइन के लिए प्रोजेक्ट का स्थलीय सर्वे कर इसका एस्टिमेट की डिटेल रिपोर्ट इलाहाबाद मुख्यालय भेज दी गई है। इसके साथ ही पहले चरण का काम भी अब जल्द ही शुरू होगा।

 

यह भी पढ़ेंः धौलपुर से बीना तक जल्द होगा चौथी रेलवे लाइन का काम शुरू, पढ़ें खबर


रेलवे के इस मार्ग पर तीसरी लाइन का काम काफी तेजी से चल रहा है। कुछ ही समय में इस मार्ग पर चौथी रेल लाइन का काम भी शुरू हो जाएगा। धौलपुर से बीना के बीच 321 किलोमीटर लंबी चौथी रेल लाइन का सर्वे का काम पूरा हो गया है। सर्वे का काम एक करोड़ रुपए में पूरा हुआ है। दिल्ली मुंबई मुख्य ट्रैक पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए धौलपुर से बीना के बीच चौथी रेल लाइन बिछाई जाएगी। यह काम लगभग 4.870 करोड़ रुपए से होगा। इस समय इसी मार्ग पर तीसरी रेल लाइन का काम भी चल रहा है।

 

रेल बजट में मिली थी मंजूरी

रेल बजट में पूर्व में इस सेक्शन के बीच चौथी रेल लाइन के सर्वे को मंजूरी भी मिली थी। तीसरे रेल लाइन का काम भी धौलुपर से बीना तक काम छह चरणों में पूरा होना है। इस काम को मार्च 2022 तक पूरा किया जना है। धौलपुर से बीना के बीच तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछने से ट्रेन की गति बढेगी। इसके साथ ही ट्रेन का सफर भी आराम दायक के साथ लेटलतीफी वाला नहीं होगा। अब इस मार्ग में कितने छोटे और बड़े ब्रिज बनेंगे। यह सब डिटेल एस्टिमेंट में दी गई है।

 

इन स्टेशनों से निकलेगी चौथी लाइन

धौलुपर से बनने वाली चौथी रेल लाइन के लिए भी अलग अलग चरण में काम होंगा। जिसमें पहले चरण में धौलुपर, हेतमपुर, सिकरौदा, कवारी, मुरैना, सांक, नूराबाद, बानमौर, रायरु, बिरलानगर, ग्वालियर, सिथौली, संदलपुर, आंतरी, अनंतपेठ, डबरा, कोटरा, सोनगिर, दतिया, चिरुला, करारी होते हुए झांसी तक लाया जाएगा।

 

एक्सप्रेस ट्रेन नहीं होंगी लेट

रेलवे द्वारा तीसरी और चौथी रेल लाइन का काम पूरा होने के बाद मालगाड़ी का संचालन के लिए अलग ही ट्रैक हो जाएगा। इससे मालगाड़ी और एक्सप्रेस ट्रेन दोनों ही अपने- अपने समयपर पहुंचेगी। पिछले कुछ वर्षो में इस मार्ग पर भी मालगाड़ी बढ़ी है।

 

इनका कहना है

चौथी रेल लाइन के लिए एस्टिमेट बनाकर इलाहाबाद मुख्यालय भेज दिया गया है। अब आगे की कार्रवाई मुख्यालय द्वारा तय की जाएगी।

-मनोज कुमार सिंह, पीआरओ, झांसी मंडल

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो