scriptधौलपुर से बीना तक जल्द होगा चौथी रेलवे लाइन का काम शुरू, पढ़ें खबर | Work on fourth railway line from Dholpur to Bina will soon begin | Patrika News
सागर

धौलपुर से बीना तक जल्द होगा चौथी रेलवे लाइन का काम शुरू, पढ़ें खबर

321 किलोमीटर लंबे ट्रैक का सर्वे का काम हुआ पूरा

सागरMar 25, 2021 / 06:26 pm

anuj hazari

Three die after being hit by train

Three die after being hit by train

बीना. धौलपुर से बीना के बीच 321 किलोमीटर लंबी चौथी रेल लाइन पर सर्वे काम पूरा हो गया है। एक करोड़ रुपए के बजट से सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है यह काम जल्द शुरू होगा। दिल्ली-मुंबई मुख्य ट्रैक पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए धौलपुर से बीना के बीच चौथी रेल लाइन बिछाई जाएगी। यह काम 4869.95 करोड़ से होगा। गौरतलब है कि दिल्ली-मुंबई मेन ट्रैक पर बढ़ते यातायात को देखते हुए धौलपुर से बीना के बीच तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। रेल बजट में इस सेक्शन के बीच चौथी रेल लाइन के सर्वे को मंजूरी भी मिली थी। वर्तमान में धौलपुर से बीना के बीच तीसरी रेल लाइन का काम छह चरणों में चल रहा है। इस काम को मार्च 2022 तक पूरा किया जाना है। धौलपुर-बीना के बीच तीसरी और चौथी रेल लाइन डलने से ट्रेनों की गति बढ़ेगी। सफर का समय बचने के साथ ही ट्रेनों की लेटलतीफी पर भी अंकुश लगेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सर्वे पूरा होने के बाद अब तेजी से काम होगा। सर्वे पूरा होने के बाद अब तय किया जाएगा कि धौलपुर से बीना के बीच कितने ब्रिज बनाने की जरूरत पड़ेगी। साथ ही पहाड़ कितने काटने होंगे।
मालगाड़ी के लिए बन जाएगा अलग रास्ता
रेलवे बोर्ड तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछाकर मालगाड़ी संचालन के लिए एक अलग रास्ता बना रहा है। ऐसा होने पर सवारी और मालगाड़ी दोनों ही समय पर पहुंचेगी। नई ट्रेनों को चलाने का भी रास्ता साफ हो जाएगा। पिछले कुछ सालों में मालगाडिय़ों से लेकर यात्री ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
बीना से भोपाल के बीच भी बिछाई जाएगी चौथी लाइन
चौथी रेल लाइन के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। अब जल्द ही काम शुरू होगा। पहले चरण में धौलपुर से झांसी और बीना से भोपाल के बीच चौथी रेल लाइन का काम होगा। तीसरी व चौथी रेल लाइन का काम पूरा होने के बाद ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी।

Hindi News/ Sagar / धौलपुर से बीना तक जल्द होगा चौथी रेलवे लाइन का काम शुरू, पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो