scriptRR vs KKR: बारिश ने राजस्थान का खेल किया खराब, अब फाइनल में पहुंचने की राह भी हुई मुश्किल | ipl 2024 rr vs kkr weather update what if match washed out due to rain know scenario of qualifiers and final | Patrika News
क्रिकेट

RR vs KKR: बारिश ने राजस्थान का खेल किया खराब, अब फाइनल में पहुंचने की राह भी हुई मुश्किल

IPL 2024 के लीग स्टेज के आखिरी मुकाबले के रद्द होने के बाद राजस्थान रॉयल्स को सिर्फ एक अंक मिला और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रह गई।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 11:23 pm

Vivek Kumar Singh

IPL 2024
IPL 2024 Playoffs Teams: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 70वें मुकाबले के परिणाम से यह तय होना था कि प्लेऑफ में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी। हालांकि मैच रद्द होने से दोनों टीमों को एक एक अंक मिले, जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले क्वालीफायर्स के लिए क्वालीफाई किया तो कोलकाता नाइट राइडर्स पहले ही इस मैच के लिए अपनी जगह पक्की कर चुकी थी। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। अंक तालिका में कोलकाता की टीम पहले स्थान पर थी और यह तय था कि अंतिम स्थान पर बेंगलुरु ही रहेगी। इसका मतलब यह है कि पहले ही क्वालीफायर्स के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने जगह पक्की कर ली थी और एलिमिनेटर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टिकट हासिल कर लिया था।

अब IPL 2024 Playoffs का शेड्यूल

21 मई 2024, पहला क्वालीफायर: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

22 मई 2024, एलिमिनेटर: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम राजस्थान रॉयल्स

24 मई 2024, दूसरा क्वालीफायर्स: क्वालीफायर्स 1 हारने वाली टीम बनाम एलिमिनेटर जीतने वाली टीम

26 मई 2024, फाइनल: पहला क्वालीफायर्स जीतने वाली टीम बनाम दूसरा क्वालीफायर्स जीतने वाली टीम

RR vs KKR Weather Update

राजस्थान को क्यों होगा नुकसान

राजस्थान रॉयल्स फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है और उसके 17 अंक हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने आज पंजाब किंग्स को हराकर अपने 17 अंक कर लिए हैं। सनराइजर्स का नेट रनरेट भी राजस्थान रॉयल्स से बेहतर है। आज का मैच बारिश की वजह से रद्द होने से राजस्थान के 17 अंक तो हो गए लेकिन नेट रन रेट के मामले में सनराइजर्स से पिछड़ गई और उसे तीसरे स्थान पर रह कर एलिमिनेटर खेलना होगा।
आपको बता दें कि आखिरी दो स्थान पर रहने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार दो मैच जीतने होते हैं, जो एलिमिनेट के बाद दूसरा क्वालीफायर्स खेलती हैं। तीसरे और चौथा स्थान पर रहने वाली टीम अगर एक मैच प्लेऑफ में हार गई तो बाहर हो जाएगी। अगर जीत जाए तो उन्हें पहले क्वालीफायर्स में हारने वाली टीम से खेलना होगा और अगर वहां वे जीते तो फाइनल में पहुंचेंगे। पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को इस मामले में फायदा होता है।

टॉप की दोनों टीमें खेलती हैं पहला क्वालीफायर्स

पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम पहला क्वालीफायर्स खेलती हैं और जीतने वाली टीम सीधा फाइनल में जाती है और हारने वाली टीम एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से दूसरे क्वालीफायर्स में भिड़ती है। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में जगह बनाती है और हारने वाली टीम बाहर हो जाती है। ऐसे में अगर मैच रद्द हो जाए तो राजस्थान तीसरे स्थान पर रहेगी और उससे एलिमिनेटर खेलना होगा। वहां पहले बेंगलुरु को हराना होगा फिर फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालीफायर्स में हारने वाली टीम को हराना होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / RR vs KKR: बारिश ने राजस्थान का खेल किया खराब, अब फाइनल में पहुंचने की राह भी हुई मुश्किल

ट्रेंडिंग वीडियो