scriptपहले होगी 501 फ्लैट की बुकिंग उसके बाद बनेंगे 824 फ्लैट | Booking of 501 flats will be done first, 824 will be built later | Patrika News
ग्वालियर

पहले होगी 501 फ्लैट की बुकिंग उसके बाद बनेंगे 824 फ्लैट

शहर में प्रधानमंत्री आवास के नए प्रोजेक्ट पर संशय छा गया है, दरअसल राज्य शासन ने इसके लिए बजट देने से मना कर दिया है। जिसके चलते सिरोल में बनाए जा रहे ८२४ आवास का कार्य अटक गया है। अब निगम द्वारा पहले मानपुर और महलगांव में जो आवास हैं उनकी बुकिंग पूरी की जाएगी और इन्हें पहले बेचा जाएगा उसके बाद ही बाकी के आवास तैयार कराए जाएंगे।

ग्वालियरFeb 17, 2020 / 09:02 pm

Vikash Tripathi

पहले होगी 501 फ्लैट की बुकिंग उसके बाद बनेंगे 824 फ्लैट

पहले होगी 501 फ्लैट की बुकिंग उसके बाद बनेंगे 824 फ्लैट

केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम बदलकर इसे मुख्यमंत्री आवास मिशन कर दिया गया है। योजना के तहत महलगांव में ७६८ आवास बनाए गए जिसमें से ६४२ की बुकिंग हो चुकी है। जबकि मानपुर में ६८४ आवास बनाए गए जिसमें से अभी तक सिर्फ ३५५ की ही बुकिंग हुई है। केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा आवासों के लिए बजट देने से मना कर दिया गया है। ऐसे में जो सिरोल में ८२४ आवास बन रहे हैं उन पर संकट है। इसके लिए नगर निगम को पहले सभी आवासों की बुकिंग करना होगी और इन्हें बेचकर ही अब राशि जुटाई जाएगी। जिसके आधार पर आगे के प्रोजेक्ट पूरे होंगे।
महलगांव में सबसे अधिक बुकिंग
महलगांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत थ्री और टू बीएचके आवास बनाए जा रहे हैँ। जिसमें ६४० थ्री बीचएके में से सिर्फ ९६ आवास बुकिंग के लिए शेष हैं। टू बीएचके के १२८ आवास बन रहे हैं और इसमें से ३० की बुकिंग शेष है। यह सभी आवास जो बुकिंग के लिए रह गए हैं वह आरक्षित वर्ग के लिए हैं।
मानपुर में २ बीएचके में लोगों की रुचि नहीं
शहर में सागरताल, मानपुर पर भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाए जा रहे हैं। जिसमें ईडब्ल्यूएस के ३०० आवास बनाए जा रहे हैं जिसमें से अभी तक २३० की बुकिंग हुई है। जबकि ३ बीएचके के ६४ आवास में से ४४ और २ बीएचके के ३२० में से ३५ की बुकिंग हुई है। ऐसे में निगम के सामने सबसे बड़ी चुनौती २ बीएचके की बुकिंग है। दरअसल जब तक सभी आवासों की बुकिंग और बिक्री नहीं होती तब तक बाकी के आवास तैयार नहीं किए जाएंगे।
पहले फेस में बनना हैं 4232 आवास
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहले फेस में जो आवास की स्वीकृति मिली थी वह ४२३२ आवास की है। वर्तमान में इसमें से लगभग २५०० आवास बनाए जा रहे हैं। बाकी के आवास अब तभी बनाए जाएंगे जब निर्माणाधीन आवास बुक और यह बिक जाएंगे।

बुकिंग के लिए १० प्रतिशत राशि
आवासों की बुकिंग के लिए निगम द्वारा आवास की कीमत का १० प्रतिशत जमा कराया जाता है। २ बीएचके आवास की कीमत १७, ३ बीएचके की १९ और ईडब्ल्यूएस की ७ एवं स्लम एरिया के लिए २ लाख की कीमत है। निगम ने फंड की कमी के चलते लोगों से आवासों की पहली किश्त की वसूली भी शुरू कर दी है। जिसके तहत महलगांव से ३१ करोड़ की राशि भी मिल गई है। पहली किश्त के रूप में आवास की कीमत का २५ प्रतिशत रुपए जमा कराए गए हैं।

मार्केटिंग एजेंसी का लेना पड़ा सहारा
नगर निगम द्वारा तैयार किए जा रहे आवासों की बुकिंग में काफी मशक्कत करना पड़ी। लगभग १ साल तक बुकिंग ही नहीं हुई। जिसके बाद निगम को मार्केटिंग एजेंसी का सहारा लेना पड़ा। अगस्त में निगम ने कल्प एड एजेंसी को आवासों की मार्केटिंग के लिए जिम्मेदारी दी। इसके बाद ही आवासों की बुकिंग का ग्राफ बढ़ सका है।
आवासों की बुकिंग चल रही है। बुकिंग के बाद किस्तों का पैसा भी जमा किया जा रहा है। केन्द्र से राशि की डिमांड करेंगे।
अरविंद चतुर्वेदी, प्राजेक्ट इंचार्ज, पीएमवायके

आवासों की बुकिंग काफी हद तक हो गई है। मानपुर में अभी लोग ३ बीएचके आवास पसंद कर रहे हैं इनकी बुकिंग के बाद २ बीएचके की बुकिंग की रफ्तार बढेगी।
शुभम गोयल , मार्केटिंग मैनेजर, कसंलटिंग कंपनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो