scriptविकराल रूप ले चुका है ‘डेंगू’, स्वास्थ विभाग की बढ़ी चिंता, 18 लोगों बढ़ाया का स्टाफ | Dengue patients are increasing continuously | Patrika News
ग्वालियर

विकराल रूप ले चुका है ‘डेंगू’, स्वास्थ विभाग की बढ़ी चिंता, 18 लोगों बढ़ाया का स्टाफ

डेंगू बढ़ते ही अब नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गए हैं……

ग्वालियरOct 08, 2021 / 06:03 pm

Ashtha Awasthi

Dengue havoc - 400 positive in Indore

तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज

ग्वालियर। डेंगू अब विकराल रूप ले चुका है। हर दिन डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। इसमें सबसे ज्यादा 149 डेंगू के मरीज इस महीने के सात दिनों में ही सामने आए हैं, जिससे स्पष्ट है कि डेंगू अब बेकाबू हो चुका है। पिछले कई दिन से डेंगू की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग पर टीम कम पड़ रही थी। इसी को देखते हुए 18 लोगों का स्टाफ बढ़ाया जा रहा है, जिसमें से 6 कर्मचारी आ गए हैं। यह कर्मचारी मलेरिया विभाग के 34 कर्मचरियों के साथ घरों के अंदर सर्वे और लार्वा का पता करेंगे। इसके साथ ही टीम के सदस्य स्प्रे भी करेंगे। डेंगू बढ़ते ही अब नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गए हैं।

नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम में तालमेल नहीं होने से काफी जगह टीम नहीं पहुंच रही है। इसी को लेकर अब नगर निगम के साथ स्वास्थ्य विभाग एक साथ क्षेत्रों में जाएगी। इन सभी पर डॉक्टर की मॉनिटरिंग रहेगी, जिसमें सभी क्षेत्रों के लिए चार सेंटर बनाए गए हैं। थाटीपुर में डॉ. राजकुमार साहू, जिला अस्पताल में डॉ. मनोज राजौरिया, हजीरा सिविल अस्पताल में डॉ. उदवेकर और जनकगंज डिस्पेंसरी से डॉ. मनोज कौरव इन टीमों की मॉनिटरिंग करेंगे। डॉ. नीलम सक्सेना, प्रभारी मलेरिया अधिकारी का कहना है कि डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ते ही अब 18 कर्मचारियों को बढ़ाया गया है। वहीं चार क्षेत्रों में चार डॉक्टर भी इन कर्मचारियों पर मॉनिटरिंग करेंगे।

सीएमएचओ पहुंचे डेंगू सर्वे देखने, घरों के कंटेनरों में देखा लार्वा

डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा गुरुवार को विनय नगर सेक्टर 4 में पहुंचे। वहां उन्होंने डेंगू मरीज के परिजन से चर्चा की तथा आवश्यक समझाइश दी। उन्होंने कई घरों में एवं उनके पार्कों, छतों पर जाकर पानी के बर्तनों में लार्वा देखा, जिनके घरों में लाव मिला। उनके मालिकों से स्वयं बर्तन, डिब्बे, टंकी आदि खाली कराए। | इसके साथ ही चालान की कार्रवाई की चेतावनी दी और कहा कि अगर आगे से किसी के घर में लार्वा मिलता है तो उसका चालान की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इंदिरा कॉलोनी में जाकर भी कंटेनर खाली कराए।

निगम कमिश्नर के साथ की बैठक

सीएमएचओ ने भ्रमण के बाद नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल से मिलकर बैठक की। बैठक में डेंगू के संबंध में चर्चा की जिस पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य एवं नगर निगम संयुक्त रूप से डेंगू की रोकथाम के लिए प्रयास करें लोगों को साफ-सफाई की समझाइश दें। उन्होने कहा कि जिन लोगों के घरों में लार्वा पाया जाए उनके यहां सख्ती के साथ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील वार्ड 18, 19, 1.20.29. 56.65 में विशेष अभियान चलाया जाए तथा इन वाड़ों की विशेष निगरानी मॉनिटरिंग की जाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84qd84
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो