scriptदेश के इस गांव में मेहमानी करेंगे भगवान द्वारिकाधीश, हजारों की संख्या में आते है भक्त | Dwarkadhish visit in morena at mp | Patrika News
ग्वालियर

देश के इस गांव में मेहमानी करेंगे भगवान द्वारिकाधीश, हजारों की संख्या में आते है भक्त

सालों पुराने प्राचीन दाऊजी मंदिर में भगवान द्वारिकाधीश भक्तों को देते है दर्शन

ग्वालियरOct 27, 2019 / 05:21 pm

monu sahu

Dwarkadhish visit in morena at mp

देश के इस गांव में मेहमानी करेंगे द्वारिकाधीश, हजारों की संख्या में आते है भक्त

ग्वालियर। रविवार को देशभर में दिवाली का त्योहार पूरे धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इसके अगले दिन दिन यानी पड़वा से मध्यप्रदेश के चंबल जिले के इस गांव में भगवान द्वारिकाधीश मेहमानी करेंगे। जिनके दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में लोग है। जी हां हम बात कर रहे हैं मुरैना गांव स्थित प्राचीन दाऊजी मंदिर की। जहां आज से लीला मेला शुरू हो रहा है। ऐसी मान्यता है कि 300 साल पुराने इस मंदिर पर भगवान द्वारिकाधीश अपना धाम छोडकऱ गांव में मेहमानी करने आते हैं।
देशभर में फेमस है यहां की रॉयल दिवाली, कुछ इस तरह होता है सेलीब्रेशन

इस मेला की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आसपास क्षेत्र के 100 से अधिक गांवों के हजारों लोग इस दौरान मंदिर पर भगवान दाऊजी की पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। मुरैना गांव स्थित लीला मेला में बाकायदा भगवान द्वारिकाधीश रथ पर विराजमान होकर निकलते हैं। इस दौरान नागलीला का मंचन भी होता है। गांव के स्वामी परिवार में हर साल जन्मे नवजात शिशु के जरिए यह नाग को नाथा जाता है।
diwali 2019 : यहां एक साथ दिवाली मनाते हैं हिन्दू-सिख और जैन, यह है खास वजह

Dwarkadhish visit in morena at mp
साढ़े तीन दिन तक चलने वाले लीला मेला के दौरान जहां धार्मिक, सामाजिक व सांस्कृ़तिक आयोजन होते हैं। वहीं यहां की घोड़ी रेस पूरे देशभर में विख्यात है, इसमें भाग लेने के लिए दूर-दराज के घुड़सवार यहां अपनी-अपनी घोडिय़ों को सजाकर हिस्सा लेने आते हैं। भगवान द्वारिकाधीश का धाम होने की वजह से मुरैना गांव में मोर बहुतायात संख्या में पाई जाती है,जो यहां की पहचान भी है।
Happy Diwali 2019: 12 साल बन रहा है यह खास मुहुर्त, इस समय करें घर में दिवाली पूजन

Dwarkadhish visit in morena at mp
रिश्ते भी होते है पक्के
बताया जाता है कि इस प्राचीन लीला मेला की एक विशेषता यह भी है कि यहां कई समाज के लोग आपस में मिलते-जुलते हैं और दाऊजी मंदिर परिसर में अपने विवाह योग्य बेटे-बेटियों के सगाई-संबंध पक्के करते हैं। लोग सालभर इस मेले का इंतजार करते हैं, ताकि वे भगवान के सामने अपने बच्चों के संबंध पक्का कर सकें। इसके साथ ही इस मेले में हजारों की संख्या में भक्त भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं।

Home / Gwalior / देश के इस गांव में मेहमानी करेंगे भगवान द्वारिकाधीश, हजारों की संख्या में आते है भक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो