scriptसावन के महिने फलाहार की ये है हालत, साबूदाना और सेंधा नमक ने पकड़ी रफ्तार | falahar in sawan month in gwalior | Patrika News
ग्वालियर

सावन के महिने फलाहार की ये है हालत, साबूदाना और सेंधा नमक ने पकड़ी रफ्तार

नहीं बढ़ा कारोबार, सावन में औसत बिक्री, फलाहार के दाम भी नहीं बढ़े
 

ग्वालियरAug 05, 2019 / 03:28 pm

Gaurav Sen

falahar in sawan month in gwalior

सावन के महिने फलाहार की ये है हालत, साबूदाना और सेंधा नमक ने पकड़ी रफ्तार

ग्वालियर. सावन के महीने में व्रत-उपवास करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है। खासकर सावन के सोमवार के दौरान आमजन के बीच फलाहार की पूछ-परख भी बढ़ जाती है। पर फलाहार कारोबारियों की मानें तो इस साल फलाहार की बिक्री औसत ही है, इसी वजह से इनके दामों में भी इजाफा देखने को नहीं मिल रहा है। सिर्फ साबूदाने और सेंधा नमक के दाम पहले से बढ़े हुए हैं।

ये फलाहार के दाम

साबूदाना और सेंधा नमक महंगा

व्रत-उपवास पर साधारण नमक की जगह सेंधा नमक उपयोग में लाया जाता है। इस साल सेंधा नमक के दामों में तेजी हैं। पाकिस्तान से विवाद के बाद वहां से आने वाले सेंधा नमक पर ड्यूटी बढऩे के कारण दाम लगातार बढ़े हैं। 20 रुपए किलो बिकने वाला सेंधा नमक अभी 30 से 35 रुपए किलो बिक रहा है।कमोबेश यही हाल साबूदाने का भी है। इसके दाम 15 से 20 रुपए किलो तेज हो गए हैं।

सावन के महीने में फलाहार की बिक्री आमतौर पर बढ़ती है, लेकिन इस साल ये बिक्री औसत ही देखने को मिल रही है। इनके दाम भी स्थिर हैं, हालांकि साबूदाना और सेंधा नमक में तेजी है।

पारस जैन, फलाहार के थोक कारोबारी

भगवान पाŸवनाथ का अभिषेक किया
ग्वालियर।
मानव जीवन में सुख शांति और समृद्धि के लिए सराफा बाजार श्वेतांबर जैन मंदिर में भगवान पाŸवनाथ का मंत्रोच्चार के साथ जैन मुनि दीपेश रत्न सागर और भक्तों द्वारा जीवन में विघ्न निवारण के लिए अभिषेक किया गया। मुनि द्वारा सोमवार को बताया जाएगा कि अभिषेक क्यों करें।अभिषेक के लाभ व जल के तीन गुण हैं पहला शुद्धता, दूसरा शीतलता, तीसरा सौम्यता, धरती पर बहुत से प्रवाही पदार्थ हैं पर उन से शुद्धता नहीं की जा सकती, जल से ही शुद्धता की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो