scriptस्कूल बसों को लेकर सख्ती: रिमोल्ड टायर और परफ्यूम साइज के अग्निशमन यंत्र मिलने पर लगाई फटकार | for school buses strictly: finding perfume size firefighting equipment | Patrika News
ग्वालियर

स्कूल बसों को लेकर सख्ती: रिमोल्ड टायर और परफ्यूम साइज के अग्निशमन यंत्र मिलने पर लगाई फटकार

17 बसों में टायर रिमोल्ड होने पर आरटीओ सिंह नाराज हुए, उन्होंने कहा कि बच्चों के परिवहन के लिए रिमोल्ड टायर नहीं चलेंगे, इन्हें बदला जाए

ग्वालियरSep 25, 2018 / 06:40 pm

Rahul rai

school buses

स्कूल बसों को लेकर सख्ती: रिमोल्ड टायर और परफ्यूम साइज के अग्निशमन यंत्र मिलने पर लगाई फटकार

ग्वालियर। एक सप्ताह में तीसरी बार स्कूल बसों की जांच करते हुए आरटीओ एमपीसिंह और परिवहन अमले ने सोमवार को शिवपुरी लिंक रोड स्थित एक निजी स्कूल की 38 बसों को रोड पर दौड़ा कर स्पीड चेक की। इन बसों की स्पीड 40 से 42 किमी प्रति घंटे रही।
इनमें सात बसें सही पाई गईं, अन्य में कुछ कमियां मिलीं। 17 बसों में टायर रिमोल्ड होने पर आरटीओ सिंह नाराज हुए, उन्होंने कहा कि बच्चों के परिवहन के लिए रिमोल्ड टायर नहीं चलेंगे, इन्हें बदला जाए। डेढ़ से दो किलो के अग्निशमन यंत्र देखकर कहा कि हर बस में पांच किलो का यंत्र होना आवश्यक है। परफ्यूम साइज के इन उपकरणों को हटाया जाए।
इसके अलावा फस्ट एड बॉक्स सहित अन्य कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। इन बसों को मंगलवार को फिर फिटनेस कार्यालय कं पू पर लाकर फिटनेस कराने के निर्देश दिए गए। करीब तीन घंटे चली कार्रवाई के दौरान आरटीओ सिंह ने स्वयं बसों की सीट पर बैठकर स्पीड चेक की। इसके अलावा खिडक़ी, गेट एवं बच्चों की शिटिंग क्षमता को भी देखा।
स्कूल प्रबंधन के नहीं चेतने पर कार्रवाई
परिवहन दल द्वारा ३ जुलाई को बसों की फिटनेस की जांच की गई थी, इस दौरान स्कूल प्रबंधन द्वारा लापरवाही बरते जाने पर सुधार किए जाने की हिदायत देते हुए दस बसों की फिटनेस निरस्त की गई थी। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन नहीं चेता। 18 सितंबर को जब पुन: जांच की गई तो 65 बसों का परिवहन बंद किए जाने के निर्देश दिए थे। इस पर स्कूल प्रबंधन ने न्यायालय की शरण लेते हुए कार्रवाई के खिलाफ याचिका लगाई थी। न्यायालय ने याचिका खारिज करते हुए परिवहन विभाग की कार्रवाई को उचित ठहराया। इसके बाद शनिवार को 11 बसों की स्पीड चेक की गई, उसके बाद सोमवार को 38 बसों की चेक की गई।
निजी वाहन से स्कूल जा रहे छात्र
स्कूल बसों पर कार्रवाई किए जाने के बाद दो दिन तक स्कूल की छुट्टी रखी गई। इसके बाद मोहर्रम का अवकाश रहा। सोमवार को छात्र-छात्राएं निजी वाहनों से स्कूल पहुंचें।

सोमवार को 38 बसें चेक की गईं। स्पीड 40 से 42 के बीच पाई गई। अन्य छोटी कमियां हैं उन्हें दूर करने के बाद बसों को फिटनेस कार्यालय बुलाया गया है।
एमपीसिंह, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी

Home / Gwalior / स्कूल बसों को लेकर सख्ती: रिमोल्ड टायर और परफ्यूम साइज के अग्निशमन यंत्र मिलने पर लगाई फटकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो