scriptमाफी मांगने से बड़ा माफ करने वाला: सिंधिया | Forgiver is bigger than apologizing: Scindia | Patrika News
ग्वालियर

माफी मांगने से बड़ा माफ करने वाला: सिंधिया

क्षमावाणी पर्व अपने धर्म तक सीमित न रखें, इसमें हर धर्म के लोगों को शामिल करें

ग्वालियरSep 17, 2019 / 07:20 pm

prashant sharma

माफी मांगने से बड़ा माफ करने वाला: सिंधिया

माफी मांगने से बड़ा माफ करने वाला: सिंधिया

ग्वालियर. जब तक मन की कटुता दूर नहीं होगी, तब तक क्षमावाणी पर्व मनाने का कोई अर्थ नहीं है। जैन धर्म क्षमा भाव सिखाता है, हमें भी रोजमर्रा की सारी कटुता, कलुषता भूल कर एक-दूसरे से माफी मांगते हुए और एक-दूसरे को माफ करते हुए सभी गिले-शिकवों को दूर कर क्षमा पर्व मनाना चाहिए। माफी मांगने वाले से बड़ा माफ करने वाला होता है। दिल से मांगी गई क्षमा हमें सज्जनता और सौम्यता के रास्ते पर ले जाती है। यह बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सकल जैन समाज ग्वालियर के क्षमावाणी पर्व महोत्सव चैंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कही।
उन्होंने कहा कि मनुष्य से गलती होना गलत बात नहीं है, परंतु अपनी गलती का अहसास कर सामने वाले से क्षमा मांगना कोई अपराध नहीं है। सिंधिया ने कहा कि क्षमावाणी का पर्व आप अपने समाज और धर्म तक सीमित मत रखो। क्षमावाणी के पर्व में हर समाज के व्यक्ति को सम्मिलित करो। क्षमावाणी पर्व को घर-घर तक पंहुचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है।
ये रहे मौजूद: सकल जैन समाज द्वारा आयोजित क्षमावाणी पर्व में विधायक मुन्नालाल गोयल, कार्यक्रम संयोजक दिनेश जैन, चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल, वरिष्ठ समाजसेवी डॉ.वीरेन्द्र गंगवाल, अजीत शास्त्री, डॉ.आदर्श दीवान, पूर्व महाधिवक्ता आरडी जैन, अनिल शाह आदि मौजूद थे।
मन की सफाई का पर्व: तोमर
प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि क्षमावाणी पर्व मन की सफाई का पर्व है। आपकी समाज में दूसरों के प्रति दया की जो भावना है वह केवल भारत में ही नहीं पूरे विश्व में जैन समाज के लोगो की अलग पहचान रखती है।

Home / Gwalior / माफी मांगने से बड़ा माफ करने वाला: सिंधिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो