scriptघर पर इस ट्रिक से चेक करें दूध, पनीर, हल्दी, लाल मिर्च असली है या नकली ? | How to Identify Adulterated cheese | Patrika News
ग्वालियर

घर पर इस ट्रिक से चेक करें दूध, पनीर, हल्दी, लाल मिर्च असली है या नकली ?

ईट राइट चैलेंज मेले में चलित लैब में बताए मिलावट पता करने के कई प्रयोग

ग्वालियरAug 08, 2022 / 12:19 pm

Ashtha Awasthi

paneer.jpg

cheese

ग्वालियर। छोटे-छोटे प्रयोग करके घर में पता किया जा सकता है कि हम जो खा-पी रहे हैं, उसमें किस चीज की मिलावट है। दूध, मावा, पनीर, मसाले आदि में मिलावट पता करने के लिए आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालने पर शुरुआती मिलावट का पता चल सकता है। मिर्च में कलर की मिलावट को भी घर पर आसानी से पता किया जा सकता है। बाल भवन में आयोजित ईट राइट चैलेंज मेले में यह जानकारी चलित प्रयोगशाला में केमिस्ट और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने दी।

कई विभागों की प्रदर्शनी लगी

मेले में बारिश ने खलल डाला, लेकिन जुम्बा डांस, चित्रकला सहित अन्य प्रतियोगिताओं के आकर्षण में बंधे लोग लगातार आते रहे। मेले में इंडियन होटल मैनेजमेंट, महिला बाल विकास, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, स्मार्ट सिटी, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों ने खाद्य पदार्थों पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाईं। अमूल पार्लर एवं सांची पार्लर द्वारा पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए फूड फोर्टिफिकेशन विषय पर केन्द्रित प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही।

प्रतियोगिताएं हुईं

ईट राइट चैलेंज मेले के दौरान बाल भवन मैदान में जुम्बा डांस, मलखंभ, चित्रकला, चेयररेस, स्पून रेस जैसी मनोरंजक प्रतियोगिताएं हुईं।

इस तरह से कर सकते हैं घर में जांच

-चलित खाद्य प्रयोगशाला के केमिस्ट संजीव गुप्ता ने लोगों को बताया कि दूध में टिंचर आयोडीन की दो बूंद डालकर स्टार्च का पता किया जा सकता है। आयोडीन की बूंद डालने पर अगर पीला कलर आए तो दूध सही है, और नीला आए तो उसमें मिलावट है।

-मिठाई में चांदी के वर्क की गुणवत्ता पता करना हो, तो उसे हथेली पर रगड़ें। अगर वर्क पूरी तरह से खत्म हो जाए तो सही है, अगर इसमें कुछ भी हिस्सा बच जाए तो एल्यूमिनियम फॉइल है।

-मावा और पनीर में पानी डालकर थोड़ा सा घोल बना लें, और इसमें आयोडीन की बूंद डालकर स्टार्च का पता किया जा सकता है।

-दूध में कुछ लोग कास्टिक सोडा या बेकिंग पाउडर मिला देते हैं। रोजिलिक एसिड की बूंद डालकर इसका पता किया जा सकता है।

-मिर्च में कलर की मिलावट देखने के लिए कांच के ग्लास में पानी लेकर उसमें थोड़ा सा पाउडर डालें और कलर मिला होगा तो पानी लाल हो जाएगा।

-हल्दी की जांच एचसीएल केमिकल से हो जाती है। इसमें मिलावट हो तो कलर सामने आ जाता है।

स्वच्छ खानपान का संदेश लेकर निकली वॉकथॉन

मेले की शुरुआत वॉकथॉन से हुई। वॉकथॉन को सांसद विवेक शेजवलकर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वस्थ और स्वच्छ खानपान के संदेश के साथ बाल भवन से रवाना हुई वॉकथॉन तानसेन रेसीडेंसी तिराहा, केवी-1 तिराहा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन बजरिया से होकर निकली। इसमें स्कूली छात्र-छात्राएं, एनसीसी कैडेट, स्काउट गाइड और सामाजिक संस्थाओं के सदस्य, अपर जिला मजिस्ट्रेट डॉ इच्छित गढ़पाले, ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया, खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेन्द्र सिंह, निरुपमा शर्मा, लखनलाल कोरी सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए। समापन के समय कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cx3ph

Home / Gwalior / घर पर इस ट्रिक से चेक करें दूध, पनीर, हल्दी, लाल मिर्च असली है या नकली ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो