script IMD Weather forecast : पश्चिमी विक्षोभ बिगाड़ेगा मौसम, घंटों होगी बेमौसम बारिश, 25 जिलों में Alert जारी | IMD weather forecast new western system coming heavy rain prediction in 4 days 25 districts of mp yellow alert issue | Patrika News

IMD Weather forecast : पश्चिमी विक्षोभ बिगाड़ेगा मौसम, घंटों होगी बेमौसम बारिश, 25 जिलों में Alert जारी

locationग्वालियरPublished: Dec 26, 2023 08:32:11 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

IMD Weather forecast : वेस्टर्न डिस्टर्ब के असर के चलते प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव आएगा...

weather_update_1.jpg

दिसंबर के महीने में मध्यप्रदेश में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है। दिन में धूप निकलने से अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ है तो वहीं रातें ठंडी हो रही हैं और न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे जा रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के बीच अब एक और नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है जो प्रदेश के मौसम को एक बार फिर बिगाड़ेगा और बेमौसम बारिश होगी। मौसम विभाग की मानें तो 30-31 दिसंबर से 2 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बन रही है और ये सब नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने के कारण हो रहा है।

इन जिलों में कोहरे का अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले 24 घंटे का जो बुलेटिन जारी किया है उसमें प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।
अति घना कोहरा- ग्वालियर, दतिया, भिंड जिलों में अति घना कोहरा छा सकता है जिसके कारण दृश्यता 50 मीटर से भी कम रहेगी।


मध्यम से घना कोहरा- अशोकनगर, मुरैना, रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है इन जिलों में कोहरे के कारण दृश्यता 50-500 मीटर रह सकती है।


हल्के से मध्यम कोहरा- विदिशा, भोपाल, शाजापुर, नीमच, गुना, शिवपुरी, श्योपुर कला, सिंगरौली, सीधी, शहडोल, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर, टीकमगढ़ जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा पड़ सकता है यहां दृश्यता 200-800 मीटर तक रह सकती है।

4 दिन जमकर होगी बरसात
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक 29-30 दिसंबर को प्रदेश में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। जिसके असर से 31 दिसंबर और 1-2 जनवरी को कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। 30-31 दिसंबर से रुक-रुककर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो दो जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है। एक-दो जनवरी को कई शहरों में अच्छी बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो