scriptइन्क्यूबेशन सेंटर ने तीन बेस्ट आइडिया को किया चयनित | Incubation center selected three best ideas | Patrika News
ग्वालियर

इन्क्यूबेशन सेंटर ने तीन बेस्ट आइडिया को किया चयनित

स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा
 

ग्वालियरJul 09, 2020 / 06:16 pm

prashant sharma

इन्क्यूबेशन सेंटर ने तीन बेस्ट आइडिया को किया चयनित

इन्क्यूबेशन सेंटर ने तीन बेस्ट आइडिया को किया चयनित


ग्वालियर. स्मार्ट सिटी द्वारा इंक्युबेशन सेंटर ड्रीम हैचर के माध्यम से शहर के स्टार्टअप्स आइडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे ही कुछ आइडिया का प्रजेंटेशन दिया गया, जिसमें से तीन बेस्ट स्टार्टअप आइडिया को दूसरे फेस के लिए चयन किया गया है।
सीईओ जयति सिंह ने बताया कि स्टार्टअप्स में न सिर्फ वर्तमान जरूरतों का बल्कि भविष्य की चुनौतियों को भी ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्ेदश्य ग्वालियर को विश्व के स्टार्ट अप मानचित्र में एक व्यापक पहचान दिलाना है। स्मार्ट सिटी द्वारा चयनित स्टार्टअप को फंडिंग, मॉनिटरिंग, गाइडेंस एवं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पार्टनर मुहैया कराने में मदद की जाएगी।
इनका हुआ चयन
तुलिका
सुनील गोयल द्वारा संचालित यह फर्म न्यूजपेपर से पेंसिल बनाती है। इस प्रयास में पेपर को रोल कर 100 किलो पेपर में 300 लीटर पानी की बचत होती है। एक अखबार यदि 30 पेज का है तो उस से लगभग 90 पेंसिल बनाई जा सकती हैं।
वीएन ओरगेनिक्स
आइटीएम यूनिवर्सिटी की छात्रा निशा निरंजन एवं विकास पटैया द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप वी एन ओरगेनिक्स द्वारा जैविक प्रक्रिया से मशरूम उगाए जा रहे हैं। ये मशरूम बाजार में मिलने वाले अन्य मशरूम से अलग हैं। ये इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ बेहद पौष्टिक है।
फ्यूजन
फलित गोयल द्वारा शुरू किए गए स्टार्ट अप फ्यूजन ने पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में परिवर्तित करने का प्रोटोटाइप तैयार किया है।

Home / Gwalior / इन्क्यूबेशन सेंटर ने तीन बेस्ट आइडिया को किया चयनित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो