scriptमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैन समाज ने दी सिलाई मशीनें | Jain society gave sewing machines to make women self-reliant | Patrika News
ग्वालियर

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैन समाज ने दी सिलाई मशीनें

– जैन मिलन एवं चातुर्मास कमेटी ने मनाया परोपकार दिवस

ग्वालियरDec 15, 2020 / 11:29 pm

Narendra Kuiya

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैन समाज ने दी सिलाई मशीनें

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैन समाज ने दी सिलाई मशीनें

ग्वालियर. जैन मिलन एवं चातुर्मास कमेटी की ओर से मंगलवार को नई सडक़ स्थित चम्पाबाग धर्मशाला में जैन मुनि विहर्ष सागर एवं मुनि विजयेश सागर के सानिध्य में परोपकार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जरूरतमंद महिलाओं को मुनिश्री की प्रेरणा से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सिलाई मशीनें भेंट की गईं। इस मौके पर सांयकाल गुरूभक्ति एवं भजन संध्या का भी हुई, जिसमें भजन गायक शुभम जैन सैमी, ब्रहमचारिणी नीतू दीदी, प्रियंका दीदी एवं रीना दीदी ने गुरूभक्ति के भजनों की प्रस्तुति दी।कार्यक्रम की शुरूआत में विहर्ष महिला मंडल की महिलाओं ने नृत्य करते हुए मंगलाचरण प्रस्तुत किया।
इनको मिला सम्मान
इस अवसर पर मुख्य अतिथि कैट मध्यप्रदेश के अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन, चम्पाबाग मंदिर कमेटी के अध्यक्ष डॉ.वीरेन्द्र कुमार गंगवाल, सचिव अजीत कासलीवाल, जैन समाज के प्रवक्ता ललित जैन, भानू जैन, शुभम जैन, विवेक कुमार, अजय जैन का समाज की ओर से सम्मान किया गया।
किसी की मदद के सहारे नहीं बल्कि आत्मनिर्भर बनकर जीवन जीओ
इस अवसर पर धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए जैन मुनि विहर्ष सागर ने कहा कि मैं यह नहीं कहता कि किसी जरूरतमंद की मदद मत करो, किसी भूखे को खाना मत खिलाओ पर यह अवश्य कहूंगा कि जिसकी तुम मदद कर रहे हो उस पर ऐसा उपकार करो कि भविष्य में उसे तुम्हारी मदद की आश्यकता ही न पड़े। जरूरतमंद को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने का पुरूषार्थ करो उसे आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करो। क्योंकि अपना देश तभी संपन्न होगा जब यहां का प्रत्येक व्यक्ति आत्मनिर्भर बनने की ठान ले। दूसरों के भरोसे अपने जीवन की नैया को मत चलाओ, स्वयं पुरूषार्थ करोगे तभी सफलता के शिखर तक पहुंचोगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो