scriptKnow what are the measures to prevent dengue | कोरोना के बाद अब डेंगू की दस्तक, स्वास्थ विभाग का अलर्ट, जानिए क्या हैं डेंगू से बचाव के उपाय | Patrika News

कोरोना के बाद अब डेंगू की दस्तक, स्वास्थ विभाग का अलर्ट, जानिए क्या हैं डेंगू से बचाव के उपाय

मलेरिया विभाग ने फोगिंग अभियान को और तेज कर दिया है....

ग्वालियर

Updated: August 04, 2021 05:21:47 pm

ग्वालियर। कोरोना संक्रमण के बाद एक बार फिर से डेंगू ने दस्तक दे दी है। पिछले पन्द्रह दिनों में अभी तक शहर में दो लोग डेंगू से पीड़ित निकल चुके हैं। यह दोनों ही मरीज दूसरे शहरों से आए हैं। इसमें पहला मरीज मुरैना से 17 जुलाई को जेएएच में इलाज के दौरान जांच में डेंगू का निकला था।

dengue.jpg
dengue

वहीं दूसरा मरीज सागर में नौकरी करने वाला पुलिस कर्मचारी है। बीमार होने पर वह कुम्हारपुरा स्थित अपने घर आया था। यहां जांच के दौरान उसके डेंगू पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद से ही मलेरिया विभाग ने फोगिंग अभियान को और तेज कर दिया है। इसके साथ ही जिला अस्पताल में दो पलंगों पर डेंगू के मरीजों के लिए व्यवस्था कर दी गई है।

पूरी तरह से रहें सावधान

डेंगू एक विषाणु जनित गंभीर बीमारी है। संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलती है। ब्रेक बोन फीवर' के नाम से भी जानी जाती है। इसके लक्षण मच्छर के काटने के 2 से 7 दिन बाद दिखते हैं। मुख्य लक्षण तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द है। इसके अतिरिक्त उल्टी, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द एवं त्वचा पर चकत्ते (रंश) पड़ना है। डेंगू हेमरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम इस बीमारी का गंभीर रूप है।

जानिए क्या हैं डेंगू से बचाव के उपाय

- एडीज एजिप्टी मच्छर साफ एवं स्थिर पानी में अपने अंडे देती है अतः घर के अंदर टंकी, बाल्टी में एकत्रित पानी को 3 से 4 दिन में खाली कर, सुखाकर फिर पानी से भरे।

- चिड़िया, गाय, या कुत्तों को पानी पिलाने के बर्तनों एवं सीमेंट की टंकियों को रोज अच्छे से धोकर सुखाकर भरे।

- घर में पानी में लगाने वाले पौधे जैसे मनीप्लांट कमल आदि न लगाएं

- घर में करवा चौथ के करवे, कूलर शीशी, टूटे-फूटे बर्तन गमले पुराने टायर आदि में पानी जमा ना होने दें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाटैक्स बचाने के लिए यहां करें निवेश, खूब मिलेगा रिटर्नप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.