scriptखुशखबरीः घरेलू गैस पर मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी, सरकार देगी नए साल का तोहफा | LPG Subsidy again being credited into your account | Patrika News
ग्वालियर

खुशखबरीः घरेलू गैस पर मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी, सरकार देगी नए साल का तोहफा

gas Subsidy- सरकार देने जा रही है घरेलू गैस उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा, 300 रुपए हो जाएगी गैस सब्सिडी…।

ग्वालियरNov 27, 2021 / 01:11 pm

Manish Gite

lpg-gas-cylinder.png

पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस के दाम में भी मिलेगी राहत।

ग्वालियर. पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी के बाद सरकार गैस सब्सिडी बढ़ाने जा रही है। नए साल से बढ़ी हुई सब्सिडी शुरू हो सकती है। आयल कंपनियों की तरफ से गैस डीलर्स को मिले संकेत के मुताबिक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपए तक की छूट दे सकती है। ऐसे में घरेलू गैस का सिलेंडर 900 रुपए के भाव पर मिल रहा सिलेंडर 587 रुपए का मिलेगा।

ऐसे लें सब्सिडी का लाभ

यदि आपके पास गैस कनेक्शन है तो आप अपने आधार नंबर को गैस कनेक्शन से जुड़वा लीजिए। सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी की राशि प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ सकते हैं।
ऐसे कराएं मोबाइल को लिंक्ड

यदि आपका गैस कनेक्शन का मोबाइल नंबर लिंक्ड नहीं है तो उसे तुरंत लिंक्ड करवा लीजिए। यदि लिंक्ड नहीं है तो 17 डिजिट का एलपीजी आइडी भी दर्ज कर सकते हैं। एलपीजी आइडी दर्ज करने के बाद वेरिफाई करें और उसे सबमिट कर दें। बुकिंग की तारीख जैसी कई जानकारियां भरें, तब सब्सिडी की जानकारी आपको नजर आ जाएगी। कस्टमर केयर नंबर 18002333555 से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चुनाव के कारण फिर से बढ़ेगी सब्सिडी

सब्सिडी फिर से बढ़ाने के पीछे का कारण पंजाब, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव बताया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से 2015 में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी की सुविधा शुरू की गई थी। पिछले डेढ़ साल से शहर के लोगों को 57.71 रुपए की सब्सिडी ही मिल रही थी, जिसके चलते लोगों ने सीमित मात्रा में सिलेंडर लेना शुरू कर दिया था। यदि फिर से सब्सिडी बढ़ जाती है तो सिलेंडर की लेने की संख्या में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

 

 

ये हैं एलपीजी के दाम

 

जिलेकीमत
ग्वालियर

983.50 रुपए
इंदौर927.50 रुपए
भोपाल905.50 रुपए
जबलपुर906.50 रुपए

मध्यप्रदेश के गैस डीलरों को जो संकेत आयल कंपनियों से मिल रहे हैं, उसके मुताबिक सब्सिडी में यह बढ़ोत्तरी नए साल में मिलना शुरू हो सकती है। फिलहाल घरेलू गैस पर 57 रुपए की ही सब्सिडी मिल रही है। इसे बढ़ाकर सब्सिडी 303 रुपए तक हो सकती है।

Home / Gwalior / खुशखबरीः घरेलू गैस पर मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी, सरकार देगी नए साल का तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो