scriptमरीजों का रिकॉर्ड रखे बिना मेडिकल स्टोर बेच रहे सर्दी, खांसी की दवाएं | Medical stores selling cold, cough medicines without keeping records | Patrika News
ग्वालियर

मरीजों का रिकॉर्ड रखे बिना मेडिकल स्टोर बेच रहे सर्दी, खांसी की दवाएं

शहर और जिले के लगभग सभी मेडिकल स्टोर सर्दी, जुकाम, बुखार और गले में दर्द से संबंधित बीमारी के मरीजों का रिकॉर्ड रखे बगैर दवाओं की बिक्री कर रहे हैं। इन दवाओं का सामान्य तरीके से विक्रय किया जा रहा

ग्वालियरMay 26, 2020 / 06:45 pm

रिज़वान खान

medical store

मरीजों का रिकॉर्ड रखे बिना मेडिकल स्टोर बेच रहे सर्दी, खांसी की दवाएं

ग्वालियर. शहर और जिले के लगभग सभी मेडिकल स्टोर सर्दी, जुकाम, बुखार और गले में दर्द से संबंधित बीमारी के मरीजों का रिकॉर्ड रखे बगैर दवाओं की बिक्री कर रहे हैं। इन दवाओं का सामान्य तरीके से विक्रय किया जा रहा है। इसके लिए स्टोर संचालक लोगों से डॉक्टर के पर्चे की मांग भी नहीं कर रहे हैं।
इसकी मॉनिटरिंग करने वाले 39 इंसीडेंंट कमांडरों ने भी इस महत्वपूर्ण जानकारी को जुटाने में उदासीनता बरती है। स्थिति यह है कि सर्दी, खांसी, जुकाम कोरोना लक्षणों में शामिल होने के बाद भी संचालक रजिस्टर तक मेंटेन नहीं कर रहे हैं। परिणामस्वरूप मरीजों की जानकारी इक_ी करने के लिए शुरू किया गया सरकारी अभियान दम तोड़ रहा है। इसके अलावा सीरी और आइएलआइ के अंतर्गत निजी डॉक्टरों से मिलने वाली जानकारी भी प्रशासन के पास नहीं पहुंच रही है।
यह थे निर्देश
– सभी इंसीडेंट कमांडरों को अपने क्षेत्र की सभी दवा दुकानों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए थे।
– सर्दी-जुकाम की दवा खरीदने वालों का डेटा इक_ा करना था।
– मेडीकल स्टोर पर आने वाले लोगों के नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज कराए जाने थे।

बिन पर्चा मिल रही दवाएं
– मेडीकल स्टोर्स पर बुखार, खांसी, जुकाम, गले में दर्द की जानकारी देने पर स्टोर्स संचालक बिना डॉक्टर के पर्चे के दे रहे हैं।
– सिट्राजिन, पेरासीटामोल, मोंटेयर, एजिथ्रोमाइसिन, लिम्सा टेबलेट की बिक्री सामान्य से ज्यादा है। इस पर प्रशासन नजर नहीं रख रहा है।
– दर्द कम करने के लिए इस्तेमाल होने वाली डाइक्लोफेनेक, आईबूप्रोफिन आदि टेबलेट की बिक्री भी बढ़ी है।

Home / Gwalior / मरीजों का रिकॉर्ड रखे बिना मेडिकल स्टोर बेच रहे सर्दी, खांसी की दवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो