script400 करोड़ में बनेगा नया एयर टर्मिनल, 27 अगस्त से शुरू हो जाएगा काम | New air terminal to be built in 400 crores in Gwalior | Patrika News
ग्वालियर

400 करोड़ में बनेगा नया एयर टर्मिनल, 27 अगस्त से शुरू हो जाएगा काम

हवाई सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है

ग्वालियरAug 15, 2022 / 08:12 pm

deepak deewan

air_base.png

हवाई सेवाओं का विस्तार

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में हवाई सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है. इसके अंतर्गत महाराजपुरा में नया एयर टर्मिनल यानि एयरपोर्ट विस्तार प्रस्तावित है. इसके लिए 27 अगस्त को विधिवत भूमिपूजन के साथ काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। भूमिपूजन का कार्यक्रम फूलबाग पर होगा और इसके बाद मुख्य कार्यक्रम मेला ग्राउंड पर होगा। फूलबाग मैदान के आसपास अभी काम चल रहा है और बारिश के कारण भी व्यवधान हो सकता है इसलिए यहां सीमित भूमिपूजन कार्यक्रम ही होगा। मुख्य कार्यक्रम मेला ग्राउंड पर ही रखा गया है। नए एयर टर्मिनल के भूमिपूजन की तैयारियों को लेकर फूलबाग मैदान पर उर्जा मंत्री प्रघुम्न सिंह तोमर ने प्रशासन, निगम व पीडब्ल्यूडी अफसरों के साथ बैठक की। वहीं कलेक्टर सहित अन्य वरिष्ठ अफसरों ने भी फूलबाग मैदान का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। नया एयर टर्मिनल बनने से शहर के लोगों को काफी सुविधाएं होंगी।

महाराजपुरा में प्रस्तावित नए एयर टर्मिनल का कुछ काम आंशिक रूप से शुरू हो भी चुका है। यह करीब 400 करोड़ का प्रोजेक्ट है. इसके तैयार होने के बाद ग्वालियर में हवाई यात्रियों की क्षमता रोजाना 1500 यात्रियों की हो जाएगी। इसके अलावा यहां कार्गो विमान व यात्री विमान भी ज्यादा संख्या में खड़े हो सकेंगें। यहां नया पार्किंग एरिया भी बड़ा बनाया जाएगा और स्टाफ के लिए कालोनी भी विकसित की जाएगी।

शनिवार को अपने ग्वालियर प्रवास के दौरान केंद्रीय नागरिक उडडयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस संबंध में जानकारी दी थी. मुरार जिला अस्पताल में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया था कि 27 अगस्त को नए एयर टर्मिनल का भूमिपूजन किया जाएगा। भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सहित अनेक वरिष्ठ बीजेपी नेता शामिल होंगे। वहीं 27 तारीख से ही यहां से निजी विमान कंपनी की ओर से एयरबस चलाने की भी तैयारी है। इस संबंध में पूरी योजना बना ली गई है जिसको लेकर अंतिम रूप से तैयारी की जा रही है।

Home / Gwalior / 400 करोड़ में बनेगा नया एयर टर्मिनल, 27 अगस्त से शुरू हो जाएगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो