scriptकिसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम | no general promotion in colleges in mp, Results will come soon | Patrika News
ग्वालियर

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम

राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए

ग्वालियरApr 21, 2020 / 09:49 am

Amit Mishra

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं,  जल्द आएगा परिणाम

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम

ग्वालियर। करोना के चलते जनरल प्रमोशन की उम्मीद लगाए बैठे हुए विद्यार्थियों को यह जानकार निराशा हो सकती है कि उन्हें अब इसका लाभ नहीं मिलेगा। राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि लॉक डाउन के बाद परीक्षाएं कराई जाएं और जल्द से जल्द परिणाम घोषित किए जाएं। राजभवन ने कहा कि जिन कॉलेजों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं हो पाई है वह प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

मूल्यांकन परीक्षाओं के साथ शुरू कर दिया जाए
राजभवन ने कहा है कि जिन कॉलेजों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो पाई हैं, वहां प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं के संचालन के लिए एक समिति गठित कर प्रस्ताव प्राप्त किए जाएं। लेकिन किसी भी स्थिति में जनरल प्रमोशन न दिया जाए। स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन परीक्षाओं के साथ शुरू कर दिया जाए। जिससे परीक्षा परिणाम में देरी न हो।

प्रवेश ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे

राजभवन ने यह निर्देश भी दिए हैं कि 12वीं के परीक्षा परिणाम यदि 10 जून तक घोषित कर दिए जाते हैं तो सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज ऑनलाइन ई-प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर जोडऩे की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। प्रवेश ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे। यूजीसी के निर्देश एवं पड़ोसी राज्यों की कार्य योजना के आधार पर भी विचार किया जाएगा।

Home / Gwalior / किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो