scriptPreparation to increase 7-7 tables in Gwalior and Gwalior East Assembl | ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 7-7 टेबल बढ़ाने की तैयारी, ताकि रिजल्ट सभी के साथ आ सकें | Patrika News

ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 7-7 टेबल बढ़ाने की तैयारी, ताकि रिजल्ट सभी के साथ आ सकें

locationग्वालियरPublished: Nov 25, 2023 11:21:16 am

Submitted by:

Balbir Rawat

भारत निर्वाचन आयोग ने दिया है 300 से अधिक बूथ वाली विधानसभा में टेबल बढ़ाने का सुझाव

ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 7-7 टेबल बढ़ाने की तैयारी, ताकि रिजल्ट सभी के साथ आ सकें
ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 7-7 टेबल बढ़ाने की तैयारी, ताकि रिजल्ट सभी के साथ आ सकें
विधानसभा चुनाव 2023 के मतों की 3 दिसंबर को एमएलबी पर गिनती होगी। मतों की गिनती की तैयारी की जा रही है। गिनती के लिए हर विधानसभा की 14-14 टेबल लगा दी गई थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने सुझाव दिया है कि जिन विधानसभा में 300 से अधिक मतदान केंद्र हैं, वहां टेबल की सख्यां बढा सकते हैं। इस सुझाव पर ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व में सात-सात टेबल बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। टेबल संख्या बढऩे पर इन विधान सभाओं के रिजल्ट भी दूसरी विधानसभाओं के साथ आ सकेगा। ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व में 300 से अधिक मतदान केंद्र हैं। इस कारण राउंड की संख्या अधिक हो रही थी।
दरअसल मतों की गिनती के जिले की छह विधानसभा के मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगा दी हैं। पोस्टल बैलेट के लिए अलग से 20 टेबिलें लगाई हैं। तीन दिसंबर को सुबह 8:30 बजे के बाद ईवीएम के साथ पोस्टल बैलेट को गिना जाएगा। सुबह 8:30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती होगी। ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 22 से 23 राउंड हो रहे थे। इस कारण इन विधानसभा के रिजल्ट के लिए देर रात तक इंतजार करना पड़ता। राउंड घटाकर साथ में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है।
इसलिए कम किए जा रहे हैं राउंड

- विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती पूरी होने पर काउंटिंग में मौजूद लोगों के एक साथ छोड़ा जाता है। जिस विधानसभा की पहले गिनती पूरी होती है, उन्हें पहले छोड़ दिया गया और उन्होंने बाहर कोई अफवाह फैला दी तो माहौल बिगड़ सकता है। इस वजह से सभी को साथ छोड़ा जाता है। जिनकी पहले गिनती होती है उन्हें बिना वजह अंदर बैठना पड़़ता है।
- आधा से एक घंटे के अंतराल में सभी विधानसभा की गिनती पूरी हो जाए। दूसरे लोगों को इंतजार न करना पड़े। कम इंतजार के बाद बाहर निकल जाएं। इसलिए राउंड घटाने का सुझाव आया है।
- ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व में टेबिल बढऩे पर राउंड कम हो जाएंगे।

विधानसभा के राउंड की स्थिति

विधानसभा बूथ राउंड

ग्वालियर ग्रामीण 269 20

ग्वालियर 303 22

ग्वालियर पूर्व 319 23
ग्वालियर दक्षिण 249 18

भितरवार 266 19

डबरा 256 19

- भारत निर्वाचन आयोग से ऐसी विधानसभा जिनकी में मतदान केंद्रों की संख्या 300 से अधिक है। उनमें टेबल बढ़ाने का सुझाव दिया है। इसी सुझाव पर ग्वालियर व ग्वालियर पूर्व में टेबल बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया है। आयोग से स्वीकृति मिलने के बाद टेबिल बढा दी जाएंगी।
अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर ग्वालियर

ट्रेंडिंग वीडियो