scriptट्रैक पर मौतों को रोकने के लिए रेलवे ने लगाई थी ये जुगत मगर लोगों की ये हरकत बन गई सिरदर्द | railway built wall to save lives from train cut but people does not ob | Patrika News
ग्वालियर

ट्रैक पर मौतों को रोकने के लिए रेलवे ने लगाई थी ये जुगत मगर लोगों की ये हरकत बन गई सिरदर्द

रेल लाइन क्रास करते समय होने वाले हादसों को लेकर अभी भी लोग गंभीर नहीं है। रेलवे की ओर से बनाई गई दीवार भी पटरी पार करने वालों को रोक नहीं पा रही है।

ग्वालियरSep 25, 2017 / 07:25 pm

shyamendra parihar

indian railway, indian railway built wall, death on railway track, death by train cut

ग्वालियर/डबरा। रेलवे ओवरब्रिज के नीचे रेल लाइन क्रास करते समय होने वाले हादसों को लेकर अभी भी लोग गंभीर नहीं है। रेलवे की ओर से बनाई गई दीवार भी पटरी पार करने वालों को रोक नहीं पा रही है। ऐसे लोग जान हथेली पर लेकर रेल पटरी क्रास करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

 

MUST READ : फोटो में दिख रहे अपराधी ने YOU TUBE से सीखा वारदात को वो गुर कि देखकर पुलिस ने भी सिर पकड़ लिया, आप भी चौंक जाएंगे

 

दरअसल पिछले कुछ माह में टे्रन से कटकर हुई मौत के बाद रेल प्रशासन ने ओवरब्रिज से रेल फाटक तक छह फीट ऊंची दीवार खड़ी कर दी है। ताकि लोग रेल पटरी क्रास न करें। इससे हादसे रुकेंगे। बावजदू इसके लोग अभी भी पटरी पार कर रहे है। हादसों के बाद भी लोग लापरवाह बने हुए है। हालांकि अंडरब्रिज निर्माण का प्रस्ताव है लेकिन अभी तक वित्तीय स्वीकृति नहीं मिली है जिससे प्रस्ताव अटका है।

जनवरी से अभी तक करीब 25 हादसे हो चुके हैं। इसमें करीब ६ ऐसे है जिनकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। सितंबर माह में ही चार हादसे हुए है इसलिए अंडरब्रिज का बनना आवश्यक है। इधर, रेलवे प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर लापरवाह बना है।

 

MUST READ : आखिर नागिन क्यों लेती है नाग की मौत का बदला, इसके पीछे काम करता है ये विज्ञान, इस उपाय से बचा सकते है अपनी जान


सराफा रोड की दीवार भी उठाई: रेलवे प्रबंधन द्वारा करीब दो साल पहले सराफा बाजार से स्टेशन की ओर जाने वाली सड़क को भी सिंधी बाजार के पास दीवार को उठाकर बंद कर दिया था। इस सड़क को बंद करने के संबंध में तात्कालीन डीआरएम ने यह कहा था कि, इस क्षेत्र में घटनाएं अधिक होती है इसलिए दीवार को उठाया गया है। इस दीवार को उठाने के बाद भी हर माह ट्रेन से कटने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। लोगों का मानना है कि दीवार उठाना समस्या का हल नही है, अंडरब्रिज बनाना आवश्यक है।


यहां नहीं करते अब पटरी पार: जेल रोड, उपजेल और चीनोर रोड जाने के लिए अब लोग पटरी पार नहीं करते है क्योंकि कुछ दिनों पहले खेरी हनुमान मंदिर के पास से अंडरब्रिज का निर्माण होने से अब लोग अंडर ब्रिज का उपयोग करते हुए निकलते है जिससे वहां पर कुछ दिनों से हादसों में अंकुश लगा है।

“अंडरब्रिज बनने से लोग रेल पटरी पार नहीं करेंगे। जिससे हादसों पर अंकुश लगेगा। क्योंकि नगर दो भागों में बंटा है और बीच में से रेल पटरी निकली है। इसलिए अंडरब्रिज का बनना आवश्यक है।”
अनिल परसोलवाल, एडवोकेट


“नगर का मुक्तिधाम जवाहरगंज क्षेत्र में बना है जिस कारण सुभाषगंज क्षेत्र के लोगों को अंतिम संस्कार के लिए शव यात्रा को भी पटरी पार करके ले जाना पड़ता है। कई बार ट्रेन आने पर रुकना पड़ता है ।”
बसंत कुकरेजा, समाजसेेवी

indian railway, indian railway built wall, death on railway track, death by train cut

Home / Gwalior / ट्रैक पर मौतों को रोकने के लिए रेलवे ने लगाई थी ये जुगत मगर लोगों की ये हरकत बन गई सिरदर्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो