scriptउड़ाई पतंग, काटे पेच और जीत लिया खिताब | Riddling kites, cut pits and won titles | Patrika News
ग्वालियर

उड़ाई पतंग, काटे पेच और जीत लिया खिताब

काइट फेस्टिवल ग्वालियर व्यापार मेला और बंधु हम संस्था की ओर से आयोजित किया गया था। इसमें शहर के लगभग 200 लोगों ने भाग लिया।

ग्वालियरJan 14, 2019 / 05:14 pm

Avdhesh Shrivastava

 Kite Competition

Kite Competition

ग्वालियर. मैंने घर के काम निपटाने के साथ अपनी छत पर पतंग उड़ाई। जब थोड़ा ट्रेंड हुई तो मैदान पर उड़ाने लगी। लोग मुझे देखकर हंसा करते, लेकिन मुझे विनर बनना था। इसलिए मैंने अपनी प्रैक्टिस जारी रखी। यह कहना है वुमन काइट कॉम्पीटिशन के विनर्स का । यह कॉम्पीटिशन रविवार को कुसुमाकर रंगमंच पर आयोजित किया गया। काइट फेस्टिवल ग्वालियर व्यापार मेला और बंधु हम संस्था की ओर से आयोजित किया गया था। इसमें शहर के लगभग 200 लोगों ने भाग लिया। फेस्टिवल में कई कैटेगरी बनाई गई थी। इसमें वुमन काइट, सीनियर सिटीजन काइट, मेल काइट और फेंसी काइट कॉम्पीटिशन शामिल थे। सभी कैटेगरी में पार्टिसिपेंट्स ने अच्छा परफॉर्म किया। हवा तेज न होने के बाद भी प्रतिभागियों ने आसमान पर पेंच लड़ाए। जिसने सबसे अधिक पेंच कांटे। उसे विनर का खिताब दिया गया। यह आयोजन में हार्ट बीट म्यूजिक ने उत्साहवर्धन किया। आसमान पर नरेन्द्र मोदी, ज्योतिरादित्य, राहुल गांधी, डोरेमोन, मोगली, बाज बनी पतंगें आकर्षण का केन्द्र रहीं।

एक डोर पर नहीं उड़ पाईं कई पतंगें
अहमदाबाद से शामिल हुए पतंगबाजों की एक डोर पर उडऩे वाली २०० पतंगे नहीं उड़ सकीं। क्योंकि इस दिन हवा ने उनका साथ नहीं दिया। इसी प्रकार ग्वालियर के चुन्नीलाल कुशवाह की भी 200 पतंगें नहीं उड़ सकीं।

ये रहे विनर
सीनियर सिटीजन काइट कॉम्पीटिशन : फस्र्ट- भूरा सिंह कुशवाह, सेकंड- बाबूलाल कुशवाह, थर्ड- ओमकार नाथ
फीमेल काइट कॉम्पीटिशन : फस्र्ट- मानसी कोष्टा, सेकंड- कोमल कुशवाह, थर्ड- कंचन कुशवाह
मेल काइट कॉम्पीटिशन : फस्र्ट- गोपी कुशवाह, सेकंड- हरिराम कुशवाह, थर्ड- रवि कुशवाह
फैंसी काइट कॉम्पीटिशन : फस्र्ट- देवेन्द्र कुशवाह, सेकंड- राहुल कुशवाह, थर्ड- मुन्नीलाल कुशवाह

स्टूडेंट्स ने सेलिब्रेट की लोहड़ी
ग्वालियर आनंद नगर स्थित वीनस पब्लिक स्कूल में लोहड़ी एवं संक्रांति मनाई गई। कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से पांचवीं तक के विद्यार्थी पारम्परिक परिधान में आए। बच्चों ने त्योहार से संबंधित सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति की तथा इवेन्ंट ऑर्गेनाइजर वीना भसीन ने लोहड़ी का महत्व बताया। विद्यालय की प्राचार्या डॉं. अमृता गुप्ता ने बच्चों को दोनों त्योहारों की बधाई दी।

Home / Gwalior / उड़ाई पतंग, काटे पेच और जीत लिया खिताब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो