scriptरक्षाबंधन पर एक दिन में बिका 34 लाख से अधिक का सोवरन गोल्ड | Soveran gold worth more than 34 lakhs sold in one day on Rakshabandhan | Patrika News
ग्वालियर

रक्षाबंधन पर एक दिन में बिका 34 लाख से अधिक का सोवरन गोल्ड

कोरोना काल में भी उत्साह और प्रेम के साथ मना रक्षाबंधन का त्योहार

ग्वालियरAug 04, 2020 / 06:59 pm

prashant sharma

रक्षाबंधन पर एक दिन में बिका 34 लाख से अधिक का सोवरन गोल्ड

रक्षाबंधन पर एक दिन में बिका 34 लाख से अधिक का सोवरन गोल्ड

ग्वालियर. भाई और बहन के प्रेम और स्नेह का पर्व रक्षाबंधन सोमवार को उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। वहीं रक्षाबंधन के मौके पर सोमवार को 650 ग्राम सॉवरेन गोल्ड बांड की बिक्री हुई। एक ही दिन में बिके सॉवरेन गोल्ड की कीमत 34 लाख 76 हजार एक सौ रुपए है। महाराज बाड़ा स्थित प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर बृजेश शर्मा ने बताया कि इसकी पांचवी स्कीम जारी की गई है। ये 3 अगस्त से प्रारंभ होकर 7 अगस्त तक रहने वाली है। इसमें इश्यु प्राइज 5334 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है।
कोरोना काल के बावजूद भाई-बहनों के इस त्योहार पर किसी तरह की कोई कम नहीं देखी गई। परंपरागत तरीके से मनाने के लिए बार-बार बंद होते बाजारों के बीच शहर बीते कई दिनों से तैयारी में जुटा था।
सुबह भद्राकाल के बाद शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी। सुबह से शुरू हुई त्योहार की चहल-पहल देर रात तक घरों में दिखाई दी। इस बीच बहनों और भाइयों ने कोरोना से मुक्ति दिलाने की भी ईश्वर से प्रार्थना की। रक्षाबंधन का ये त्योहार यूं तो श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है, लेकिन राखी बांधने का सिलसिला कृष्ण जन्माष्टमी तक जारी रहता है।
गिरराज धरण की लगाई परिक्रमा
सावन की पूर्णिमा के चलते श्रद्धालुओं ने भगवान गिरराजधरण की परिक्रमा लगाई। ओल्ड हाईकोर्ट रोड, सदर बाजार मुरार स्थित गिर्राज मंदिरों पर श्रद्धालुओं ने १०१ और ५०१ परिक्रमा लगाई। सनातन धर्म मंदिर में सुबह से ही भगवान चक्रधर को राखियां बांधने का सिलसिला जारी रहा।

Home / Gwalior / रक्षाबंधन पर एक दिन में बिका 34 लाख से अधिक का सोवरन गोल्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो