scriptवर्कशॉप से स्टूडेंट्स को बताएं सेफ और अनसेफ टच, रखें हेल्दी माहौल | Tell students safe and unsafe touch from workshop, keep healthy atmosp | Patrika News
ग्वालियर

वर्कशॉप से स्टूडेंट्स को बताएं सेफ और अनसेफ टच, रखें हेल्दी माहौल

बच्चों के साथ घटना होते ही तुरंत अप्लीकेशन लिखें और सम्बंधित थाने पर कम्प्लेन करें। ऐसा करने से आप पॉक्सो एक्ट से बच सकते हैं। क्योंकि इस एक्ट के तहत गलत करने वाला और छिपाने वाला दोनों दोषी होते हैं। देश में ऐसे कई केस पाए गए हैं, जिसमें स्कूल संचालक, प्रिंसिपल की कोई गलती नहीं होती और वह सजा के भागीदार बन जाते हैं।

ग्वालियरAug 29, 2019 / 08:22 pm

Harish kushwah

वर्कशॉप से स्टूडेंट्स को बताएं सेफ और अनसेफ टच, रखें हेल्दी माहौल

वर्कशॉप से स्टूडेंट्स को बताएं सेफ और अनसेफ टच, रखें हेल्दी माहौल

ग्वालियर. बच्चों के साथ घटना होते ही तुरंत अप्लीकेशन लिखें और सम्बंधित थाने पर कम्प्लेन करें। ऐसा करने से आप पॉक्सो एक्ट से बच सकते हैं। क्योंकि इस एक्ट के तहत गलत करने वाला और छिपाने वाला दोनों दोषी होते हैं। देश में ऐसे कई केस पाए गए हैं, जिसमें स्कूल संचालक, प्रिंसिपल की कोई गलती नहीं होती और वह सजा के भागीदार बन जाते हैं। यह जानकारी स्पीकर के रूप में उपस्थित चेन्नई से मनीष गुप्ता ने दी। यह वर्कशॉप ग्वालियर सहोदय कॉम्प्लेक्स की ओर से बुधवार को एक निजी होटल में आयोजित की गई थी। इसका विषय वर्कशॉप ऑन पॉक्सो एक्ट एंड इट्स रेमिफिकेशंस रखा गया था। वर्कशॉप में शहर के कई स्कूल के प्रिंसिपल, डायरेक्टर और टीचर्स शामिल हुए थे।
स्कूल में बनाएं हेल्दी माहौल

स्पीकर ने बताया कि सबसे इम्पॉर्टेंट बात यह है कि स्कूल में हेल्दी माहौल हो। जगह-जगह कैमरे लगे हों, जिनकी प्रॉपर मॉनीटरिंग हो। टीचर्स और स्टूडेंट्स के बीच फ्रेंडली बिहैव हो। बस में बच्चों के साथ स्टॉफ भी रहे। बच्चों को सेफ टच और अनसेफ टच के बारे में बताया जाए। समय-समय पर पैरेंट्स से भी बात की जाए।
…तो रहेंगे पूरी तरह सेफ

यदि बच्चे के साथ स्कूल स्टॉफ, ड्राइवर या अन्य के द्वारा गलत काम होता है, तो इस पर आपको अपने स्कूल की बदनामी से नहीं डरना है। बल्कि पैरेंट्स को जानकारी देने के साथ ही प्रॉपर कम्प्लेन करनी है। बच्चे से पूरी घटना के बारे में पूछकर उसकी रिकॉर्डिंग करनी है। इससे आप पूरी तरह से सेफ रहेंगे। याद रखें किसी भी अपराध को छिपाया नहीं जा सकता। एक सवाल के जवाब में एक्सपर्ट मनीष गुप्ता ने कहा कि स्कूल में टीचर्स के साथ ही आपके साथ करने वाले छोटे-बड़े कर्मचारी की भी काउंसलिंग जरूरी है। यहां तक की बस के ड्राइवर और गार्डनर को भी शामिल करें।

Home / Gwalior / वर्कशॉप से स्टूडेंट्स को बताएं सेफ और अनसेफ टच, रखें हेल्दी माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो