scriptWeather Update : इस दिन से लुढ़केगा तापमान, धमाकेदार होगी इस बार की बारिश | temperature will drop on 3rd june it will rain this time | Patrika News
ग्वालियर

Weather Update : इस दिन से लुढ़केगा तापमान, धमाकेदार होगी इस बार की बारिश

3 जून के बाद लुढ़केगा पारा, अभी सताएगी गर्मी। अधिकतम तापमान पहुंचा 43.6 डिग्री के पार।

ग्वालियरJun 01, 2022 / 11:32 am

Faiz

News

Weather Update : इस दिन से लुढ़केगा तापमान, धमाकेदार होगी इस बार की बारिश

ग्वालियर. नौतपा भले ही आखिरी दिनों की ओर हो लेकिन अंतिम समय में ये खूब तप रहा है। नौतपा के सातवें दिन मंगलवार को शरीर झुलसाने और बैचेन कर देने वाली गर्मी का अहसास हुआ। सुबह होते ही सूरज देवता ने आंखे तरेर दी थीं, मौसम साफ होने से सूरज की गर्मी और राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं ने शहरवासियों को परेशान कर दिया।

गर्मी का आलम यह था कि अधिकतम तापमान सुबह साढ़े ग्यारह बजे 41.6 डिग्री पर पहुंच गया था। दोपहर के समय करीब सात घंटे से अधिक समय तक पारा 41.0 डिग्री पर ही बना रहा। मौसम विभाग की मानें तो जून माह की शुरूआत में 1 और 2 तारीख को गर्मी का आलम ऐसा ही बना रहेगा। 3 जून से तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। अंचल में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं होने से दिन व रात के पारे में 15 डिग्री का अंतर बना हुआ है।

 

यह भी पढ़ें- जब चूहे का शिकार करने की लालच में चूहेदानी में फंस गया खतरनाक सांप, वीडियो वायरल


देश में 103% बारिश होने का अनुमान

देश में मानसून के इस सीजन में पहले लगाए अनुमान से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार इस मानसून में औसत की 103 फीसदी बारिश हो सकती है। यानी देश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। विभाग का पहले अप्रेल में अनुमान था कि देश में सामान्य बारिश होगी, जो औसत का 99% रहेगी। नए अनुमानों से देश में भरपूर कृषि पैदावार व मुद्रास्फीति पर अंकुश लगने की उम्मीद है। विभाग का आकलन है कि खेती को लेकर मानसून पर निर्भर रहने वाले ओडिशा से लेकर गुजरात जैसे राज्यों में औसत की 106% बारिश हो सकती है। मध्य भारत व दक्षिण प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। पूर्वोत्तर और पश्चिमोत्तर क्षेत्रों में सामान्य बारिश होने की संभावना है।

 

ये 5 चीजें आपके पाचन तंत्र तो बनाएंगी मजबूत, वीडियो में जानें

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avem6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो