प्रदेश के इस जिले में 100 रुपए किलो हुए प्याज के दाम, यहां देखें रेट की पूरी लिस्ट

शिवपुरी में प्याज की रिकार्ड पैदावार होती है और पिछले सीजन में लाख क्विंटल प्याज का उत्पादन किया गया

ग्वालियर। प्याज के दाम एक बार फिर आसमान छूने लगे हैं और प्रदेश के शिवपुरी शहर में 100 रुपए किलो प्याज बिक रही है। यह हालात तब हैं,जबकि जिले में 7 लाख क्विंटल प्याज का उत्पादन हुआ है। प्याज की बंपर पैदावार करने वाले किसान के हाथ खाली हैं,जबकि बिचौलियों की जेबें भरी हुई हैं। पूर्व में जब प्रशासन ने जमाखोरों के लिए लिमिट तय की थी,तब एक बार प्रशासन ने गोदामों की जांच की औपचारिकता निभाई,लेकिन अभी हाल ही में जब प्रशासन ने दूसरी बार लिमिट तय की तो उसकी जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को ही नहीं है।

'राणा जी माफ करना...' गाने पर जमकर नाचीं कमलनाथ की मंत्री , देखें वीडियो

गौरतलब है कि शिवपुरी में प्याज की रिकार्ड पैदावार होती है और पिछले सीजन में शिवपुरी में लाख क्विंटल प्याज का उत्पादन किया गया है। सीजन में किसान से 5 से 7 रुपए किलो में थोक व्यापारियों ने प्याज खरीद कर अपने गोदामों में भर ली। यही वजह रही कि प्याज के सीजन में भी शहरवासियों को 15 से 20 रुपए किलो में प्याज खरीदनी पड़ी थी। प्याज का गोदामीकरण करने से मार्केट में प्याज की कमी आते ही उसके रेट 100 रुपए किलो तक पहुंच गए। बाजार में प्याज के दाम बढ़ते ही थोक कारोबारियों का माल एकाएक 90 गुना अधिक महंगा हो गया।

अलाव में अचानक विस्फोट, तीन बच्चों सहित पांच घायल

एक तरफ जहां प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं शिवपुरी मेंं बड़ौदी, स्टेडियम के पास, एलएंडटी गोदाम, कमलेश्वर स्टोन के पास झांसी रोड स्थित गोदामों में हजारों क्विंटल प्याज भरी पड़ी है। प्याज के दाम बढऩे पर बीते अक्टूबर में कलेक्टर अनुग्रहा पी ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत राज्य शासन द्वारा जारी आदेश का पालन कराए जाने के लिए स्टॉक सीमित के निर्देश दिए। जिसके अनुसार 30 नवंबर की अवधि तक कोई भी थोक व्यापारी 50 मैट्रिक टन (500 क्विंटल) तथा फुटकर विक्रेता 10 मैट्रिक टन (100 क्विंटल) से ज्यादा प्याज का स्टॉक नहीं रख सकेंगे।

चेक करेंगे गोदाम
एसडीएम शिवपुरी अतेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि हमें तो पहले की लिमिट के आदेश की जानकारी थी, तो हमने उस समय गोदाम चेक किए थे। बाद में हमने जो समय सीमा दी थी, उसमें कारोबारियों ने प्याज कम कर ली होगी। दूसरी बार लिमिट तय करने की जानकारी हमें नही है, यदि ऐसा कोई आदेश होगा, तो फिर गोदाम चेक कर लेंगे।

ऐसे बढ़े भाव

  • 10 अक्टूबर 40
  • 20 अक्टूबर 50
  • 30 अक्टूबर 60
  • 10 नवंबर 70
  • 20 नवंबर 70
  • 30 नवंबर 90
  • 2 दिसंबर 100
    नोट: भाव रुपए प्रतिकिलो में
monu sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned