scriptTrains will run at a speed of 110 kmh between Jhansi and Datia. | झांसी- दतिया के बीच 110 की स्पीड से दौडेंगी ट्रेनें | Patrika News

झांसी- दतिया के बीच 110 की स्पीड से दौडेंगी ट्रेनें

locationग्वालियरPublished: Dec 06, 2023 10:50:16 pm

Submitted by:

Neeraj Chaturvedi

सीआरएस की मिली हरी झंडी

झांसी- दतिया के बीच 110 की स्पीड से दौडेंगी ट्रेनें
झांसी- दतिया के बीच 110 की स्पीड से दौडेंगी ट्रेनें
ग्वालियर. 160 किलोमीटर के मार्ग में झांसी से धौलपुर के बीच तीसरी रेल लाइन का काम अब काफी स्टेशनों पर दिखाई देने लगे है। इसमें 85 किलोमीटर क्षेत्र से तीसरी लाइन शुरू हो गई है। झांसी से दतिया के बीच 23 किलोमीटर रूट पर भी अब सीआरएस रेल संरक्षा आयुक्त ने अपनी परमीशन दे दी है। इस रूट पर अब ट्रेनों की स्पीड 110 तक दौड़ाई जा सकती है। इससे झांसी से धौलपुर के बीच में लगभग 85 किलोमीटर क्षेत्र में तीसरी लाइन से ट्रेन निकलने लगी है। इस ट्रैक के तैयार होने से यहां से निकलने वाली ट्रेनों को काफी फायदा होने लगेगा। इसके साथ ही दतिया रेलवे स्टेशन पर शानदार बिल्डिंग भी बनकर तैयार हो गई है।
झांसी यार्ड में काम के चलते ट्रेनों को किया रद्द
दतिया झांसी के बीच में तीसरी लाइन के चलते अब झांसी रेलवे स्टेशन पर एनआई वर्क किया जा रहा है। इसके चलते झांसी से निकलने वली कई ट्रेनों को रद्द के साथ कई ट्रेनों को डायवर्ड किया गया है। इस काम के पूरा होने से झांसी में तीसरी लाइन से ट्रेनें यार्ड में जा सकेंगी।
160 किमी में 195 ब्रिज
झांसी से धौलपुर के बीच लगभग 195 छोट- बड़े ब्रिज आ रहे है। इनमें से अधिकांश में ते जमीन समतल करकें ब्रिज बनाए गए है। वहीं कुछ का काम इन दिनों चल रहा है। इसमें बारिश के दिनों में काम में कुछ परेशानी भी आई थी।
इस प्रोजेक्ट पर एक नजर...
झांसी से धौलुपर तक ऐसे समझे काम को
- झांसी से दतिया-- 23 किलोमीटर (ट्रैक शुरू हो गया)
- ग्वालियर से मुरैना -- 42 किलोमीटर (ट्रैक शुरू हो गया)
- दतिया से डबरा का काम--32 किलोमीटर (शुरू होना है)
- डबरा आंतरी 20 किलोमीटर...(ट्रैक शुरू हो गया)
- आंतरी ग्वालियर 20 किलोमीटर....पहाडिय़ा (शुरू होना है)
- मुरैना से हेतमपुर---15 किलोमीटर(काम चल रहा है)
इनका कहना है
तीसरी लाइन के लिए झांसी से दतिया तक सीआरएस की परमीशन मिल गई है। इस रूट पर अब ट्रेनें 110 की स्पीड से दौड सकेंगी। वहीं कुछ अन्य स्टेशनों के बीच काम तेजी से चल रहा है।
एसके मिश्रा, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर, रेल विकास निगम

ट्रेंडिंग वीडियो